shishu-mandir

बड़ी खबर : omicron में ये लक्षण है अलग, पिछले वेरिएंट में नही थे ये लक्षण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

कोरोना पिछले 2 साल से दुनिया भर में कहर बरपा रहा है ,जैसे ही लगता है स्थितियां सामान्य हो रही है तो यह फिर से कुछ म्यूटेशन करता है। वेरिएंट में बदलाव होते हैं और फिर से वही स्थितियां बन जाती है हाल फिलहाल में भी लग रहा था कि अब स्थितियां सामान्य हो रही है लेकिन तभी कोरोना का एक और नया वेरिएंट omicron सबके सामने आ गया जिसने फिर से सभी की चिंताएं बढ़ा दी। इस वेरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि 30 म्यूटेशन हुए हैं ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि इसके लक्षणों में भी कुछ बदलाव हुए हैं।

new-modern
gyan-vigyan


omicron
क्या है लक्षण


कोरोना के omicron वेरिएंट से पहले के सभी वेरिएंट में कमजोरी खाने में स्वाद न आना, सिर दर्द बुखार, सांस लेने में दिक्कत होना,सुगंध का पता नहीं चलना संबंधी समस्याएं थी। लेकिन कोरोना के इस वेरिएंट के लक्षण इससे अलग है।

saraswati-bal-vidya-niketan

दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर एंजेलिक कोएतजी ने बताया कि, “ओमिक्रोन संक्रमितों में अब तक तीन प्रमुख लक्षण पाए गए थे। जिसमें पहला सिर दर्द होना, दूसरा बहुत ज्यादा थकान होना और तीसरा है बदन दर्द होना।” उन्होंने यह भी कहा कि omicron संक्रमितों में ना तो तेज बुखार देखा गया और ना ही खाने का स्वाद गया और ना ही सुगंध गई।


कोरोना नियमों का करें पालन


भारत में कई लोग कोरोना के प्रति फिर से लापरवाह हो गए हैं वह नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और ऐसे मैं डर यह लग रहा है कि कहीं फिर से पहले जैसे हालात ना बन जाए। अगर लक्षण दिख रहा है तो आप टेस्ट करवालें हैं और खुद को आइसोलेट कर ले और , मास्क का प्रयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें ,ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके।