Bageshwar- पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने हेतु जनपद में ऐग्लिंग की गतिविधियों होंगी प्रारंभ

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

बागेश्वर। 21 नवम्बर, 2021- जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा विश्व मत्स्य दिवस के अवसर पर स्थानीय स्तर पर रोजगार एवं पर्यटन संबंधी गतिविधियों को बढावा देने को सुनिश्चित करने के दृष्टिगत नवीन पहल करते हुए जनपद में ऐग्लिंग कार्यक्रम की शुरूआत की, जिसके तहत आज जनपद में एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया।

new-modern

सेमिनार में अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बागेश्वर सुरेश खेतवाल, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण के अनुकूल मछलियों के संरक्षण एवं संवर्द्धन को सुनिश्चित करते हुए जनपद में ऐग्लिंग की गतिविधियों को बढावा दिया जायेगा तथा स्थानीय स्तर पर इसकी अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कराते हुए उन्हें ऐग्लिंग संबंधी गतिविधियां करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

सेमीनार को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक स्थानीय लोंगो को ऐग्लिंग की सही विधि सीखाते हुए इसके अंतर्गत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में जागरूकता प्रदान करना है, ताकि इस नवीन पहल के बारे मे अधिक से अधिक लोगो को जानकारी प्राप्त हो सकें और वे स्थानीय स्तर पर रोजगार प्राप्त कर सकें। उन्होने कहा कि इससे जहां एक ओर रोजगार के अवसर पैदा होंगे वहीं दूसरी ओर जनपद में आने पर्यटको की संख्या में भी इजाफा होगा। इस प्रोग्राम के प्रथम चरण में जनपद के तीन स्थानों का चयन किया गया है जिसके अंतर्गत बैजनाथ, आरे तथा शंभुताल जीतनगर सम्मिलित है।

उन्होंने कहा कि ऐग्लिंग के लिए मत्स्य विभाग द्वारा लोगो को जागरूक करते हुए उन्हें विभिन्न जानकारियां प्रदान की जायेंगी साथ ही इच्छुक समूह को मत्स्य विभाग के द्वारा पंचेश्वर में विधिवत रूप से प्रशिक्षण आदि भी दिलाया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रथम चरण हेतु चयनित स्थानों पर मस्त्य विभाग द्वारा महासीर मछलियों के बीजों को भी इस क्षेत्रों में डाला जायेगा, ताकि पर्यटक ऐग्लिंग का भरपूर लुफ्त उठा सकें।

कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल ने जिला प्रशासन द्वारा की जा रही इस नवनी पहल का स्वागत करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम जनपद में पर्यटन को बढावा देने की दिशा में मील का पत्थर स्थापित होगा, जो जनपद में न केवल पर्यटको की संख्या को बढावा देना बल्कि स्थानीय समूह को रोजगार के नये अवसर भी प्रदान करेगा। कार्यक्रम के तहत आयोजित सेमीनार के उपरान्त जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं अध्यक्ष नगर पालिका द्वारा संयुक्त रूप से सरयू नदी में चयनित स्थान पर ऐग्लिंग भी की गयी।

इस अवसर पर मत्स्य अधिकारी मनोज मियाल, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनसामान्य मौजूद रहें।