इधर ला नीना बरपायेगा सर्द कहर, उधर पराली घोलेगी हवा में ज़हर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

निशंत सक्सेना

new-modern

जहाँ एक और ला नीना के लगातार दूसरे साल प्रकट होने से मौसम विज्ञानी एक तीव्र सर्दी अपेक्षित कर रहे हैं, वहीँ उत्तर भारत में आने वाले महीनों में गंभीर वायु प्रदूषण भी अपेक्षित है। अक्टूबर में भले ही पराली जलाने की घटनाओं की कम संख्या और व्यापक बारिश और हिमपात ने प्रदूषण को नियंत्रण में रखा, लेकिन स्थिति अब बदलती दिख रही है।

तापमान में गिरावट और अन्य मौसम संबंधी वजहों, जैसे हवा की गति धीमी होना और उसकी दिशा, के चलते प्रदूषण का स्तर फिर से भारत-गंगा के मैदानी इलाकों (IGP) के अधिकांश शहरों में ‘बहुत खराब’ और ‘खतरनाक’ श्रेणियों में है। पटाखों और पराली जलाने के मौसमी कारकों ने, हमेशा की तरह, समस्या को और बढ़ा दिया है, क्योंकि फसल अवशेष जलाने की घटनाओं का उच्चतम स्तर दिवाली के साथ मेल खाता है।

ला नीना और वायु प्रदूषण के बीच का संबंधलगातार दूसरी बार ला नीना के साथ, उत्तर पश्चिम भारत इस मौसम में भीषण सर्द मौसम के लिए तैयार है। मौसम विज्ञानी इस साल IGP भर में रिकॉर्ड लो (कम) तापमान की भविष्यवाणी कर रहे हैं, नवंबर और दिसंबर में सामान्य से अधिक ठंड पड़ने की उम्मीद है। ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी और फरवरी में कुछ उत्तरी क्षेत्रों में, ठीक होने से पहले, भारत में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस (37 फ़ारेनहाइट) तक गिरने की उम्मीद है।

“एक के बाद एक दूसरे ला नीना की एक बड़ी संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप दिसंबर 2021-फरवरी 2022 तक अत्यधिक ठंड पड़ सकती है। इस अवधि के दौरान समुद्री घटनाओं के चरम पर होने की उम्मीद है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सर्दियों की तीव्रता दुनिया के अन्य हिस्सों में घटते कई अन्य कारकों से भी प्रभावित होती है,” जी.पी. शर्मा, अध्यक्ष-मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन, स्काईमेट वेदर, ने कहा।

यह स्पष्ट रूप से स्थापित किया गया है कि सर्दी का मौसम प्रदूषण में वृद्धि के लिए अनुकूल समय है। सर्दियों के दिनों में, ठंडी हवा अक्सर उत्तरी भारत में बस जाती है। शीतकाल के तापमान उलटने से धुंध के निर्माण में योगदान होता हैं। तापमान का यह उलटना तब होता है जब ठंडी हवा गर्म हवा की एक परत के नीचे फंस जाती है। चूंकि ठंडी हवा गर्म हवा से ऊपर नहीं उठ सकती, इसलिए ठंडी हवा में प्रदूषण तब तक बना रहता है जब तक तापमान उलटा रहता है। सर्दियों के महीनों में देखी जाने वाली धुंध ज्यादातर तापमान में उलटफेर (व्युत्क्रमण) का भी परिणाम है। आमतौर पर, वायुमंडल में उच्च हवा पृथ्वी की सतह के पास हवा की तुलना में ठंडी होती है। सतह के पास गर्म हवा ऊपर उठती है, जिससे सतह से प्रदूषक वातावरण में फैल जाते हैं।

उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में प्रदूषण के और तीव्र दौर

मौसम में अधिक ठंडे दिनों की संभावना पूरे IGP, विशेष रूप से दिल्ली NCR के लिए निश्चित रूप से अधिक संख्या में ‘खराब’ से ‘गंभीर’ वायु गुणवत्ता वाले दिनों की ओर ले जाएगी। विशेषज्ञ बताते हैं कि सर्दी का मौसम पहले से ही प्रदूषण के लिए अनुकूल है और पारा में और गिरावट से स्थिति और खराब होगी।

“तापमान में गिरावट के साथ, अधिक स्थिर स्थितियों की संभावना है। हालांकि, यह ये मानते हुए है कि हवाएं नहीं बदलती हैं। यदि किसी कारण से हवाएं धीमी हो जाती हैं और इस अवधि के दौरान पराली या बायोमास जलने में वृद्धि होती है, तो नई दिल्ली सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में समग्र वायु गुणवत्ता की स्थिति खराब हो सकती है। संक्षेप में, शेष सभी