shishu-mandir

earthquake in uttarakhand- कई इलाकों में डोली धरती, यहां था भूकंप का केंद्र

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उत्तराखण्ड के कई इलाकों में सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गये। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार 11 सिंतबर की सुबह 5:58 बजे 4.7 तीव्रता का भूकंप   पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड, भारत के पास सुबह 5:28 बजे महसूस किया गया। 

प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, भूकंप 5 किमी की बहुत उथली गहराई पर स्थित था। हालांकि यह एक प्राथमिक सूचना है, और भूकंपविज्ञानी डेटा की समीक्षा करने के बाद इसके बारे में और अधिक जानकारी देगें।

एक दूसरी रिपोर्ट जो कि यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (ईएमएससी) द्वारा जारी की गई थी इसके अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.6 थी वही एक तीसरी एजेंसी, जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) ने भी भूकंप की तीव्रता 4.6 बताई है। 

भूकंप के झटके पौड़ी जिले,टिहरी, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ​कुछ हिस्सों में भी महसूस किये गये। प्रारंभिक सूचना के अनुसार अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना प्राप्त नही हुई है। 

 volcanodiscovery की एक रिपोर्ट के अनुसार 11 सितंबर 2021 को  ००:27 बजे दिल्ली, दिल्ली, भारत में या उसके आस-पास भूकंपीय गतिविधि के कारण संभावित रूप से जमीन के हिलने की असत्यापित प्रारंभिक रिपोर्ट प्राप्त हुई है, हालांकि इस इस संभावित भूकंप की तीव्रता या गहराई के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। यदि पुष्टि की जाती है, तो भूकंप का और अधिक सटीक डेटा आने की उम्मीद है।