Almora: जानलेवा बने पेड़ों को काटने व सड़क मार्ग को दुरुस्त करने की मांग, जन अधिकार मंच ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जन अधिकार मंच के शिष्टमंडल ने गुरुवार यानि आज जिलाधिकारी वंदना सिंह को ज्ञापन सौंपा। जिसमें अल्मोड़ा-ताकुला राष्ट्रीय राजमार्ग में खतरनाक स्थिति में खड़े पेड़ों को काटने व भूस्लखन के बाद क्षतिग्रस्त हुई सड़क को दुरुस्त करने की मांग की। 
 

मंच के संयोजक त्रिलोचन जोशी के नेतृत्व में सौंपे गए ज्ञापन में कहा कि अल्मोड़ा-ताकुला-बागेश्वर एनएच में धार की तूनी व लक्ष्मेश्वर के बीच में कुछ माह पहले भारी बारिश के बाद पहाड़ी दरक गई थी। जिससे सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो चुका है वहीं, एक दर्जन से अधिक चीड़ के पेड़ सड़क की ओर झुक गए, जो हादसे को न्योता दे रहे है। 
 

शिष्टमण्डल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि उक्त क्षेत्र में भूस्खलन हुए 2 माह से ज्यादा का वक्त बीत चुका हैं। सड़क मार्ग की ओर पहाड़ी से झुके विशाल चीड़ के पेड़ों की जड़ों से भूस्खलन होकर जड़े दिख रही हैं। उक्त स्थल के पेड़ कभी भी तेज वर्षा एंव आपदा में सड़क मार्ग पर गिर सकते हैं। जिससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। 
 

शिष्टमण्डल ने डीएम को बताया कि पूर्व में भी राष्ट्रीय राज मार्ग और वन विभाग एंव जिला प्रशासन से खतरे को देखते हुए पेड़ों को काटने की मांग की जा चुकी हैं। लेकिन विभागीय उदासीनता से अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो पायी हैं। जबकि उक्त व्यस्तम सड़क मार्ग भूस्खलन एंव सड़क की दीवार क्षतिग्रस्त होने से काफी संकरा हो गया है। ऒर दिन में अनेक बार वाहनों के दवाब के कारण जाम भी लग रहा हैं। 
 

जिलाधिकारी ने तत्काल दूरभाष पर संबधित अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र में जाने व उक्त समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए है। डीएम ने शिष्टमण्डल को आश्वस्त किया हैं कि शीघ्र ही जनहित में समस्या का निदान हो जायेगा।
 

ज्ञापन सौंपने वालों में अल्मोड़ा जन अधिकार मंच के संयोजक त्रिलोचन जोशी के अलावा पालिका सभासद अमित साह ‘मोनू’, मनोज सनवाल, त्रिभुवन पंत आदि मौजूद थे।