खटीमा की ग्रामसभा बिरिया-मझोला को एसएसजे विश्वविद्यालय (SSJ University) अल्मोड़ा के KITM कॉलेज द्वारा लिया गया गोद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 25 मई 2021

new-modern

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा (SSJ University) के अंतर्गत संचालित व्यावसायिक शिक्षा अध्ययन केंद्र से जुड़े खटीमा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मेनेजमेंट (KITM) के द्वारा खटीमा की ग्रामसभा बिरिया-मझोला के वन क्षेत्र से जुड़े दुगाड़ी गोठ क्षेत्र को गोद लिया गया है।

आनलाईन माध्यम से आज आयोजित हुए एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय (SSJ University) के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी, विशेष आमंत्रित अतिथि के तौर पर खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी, विश्वविद्यालय के व्यावसायिक शिक्षा अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. देवेंद्र सिंह बिष्ट और KITM संस्थान के प्रबंध निदेशक कमल बिष्ट के निर्देशन में गांव के लोगों को मास्क एवम सेनिटाइजर आदि के वितरण की प्रक्रिया संचालित हुई।

KITM द्वारा क्षेत्र में ग्रामीणों को निःशुल्क मास्क व सेनेटाइजर वितरण करने के साथ सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले कक्षा 1 से 9वीं कक्षा तक के बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से अध्यापन कार्य कराने की जिम्मेदारी उठायी है।

यह भी पढ़े…..

Pithoragarh- मुश्किल वक्त में दादी-पोती का सहारा बनी पुलिस

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति ने गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य आदि की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय (SSJ University) का KITM कॉलेज गांवों को गोद लेकर वहां की समस्याओं, जागरुकता कार्यक्रमों का संचालन, गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्राम विकास, बाल-पोषण और गांव को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रयास कर रहा है।

विधायक पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि को लेकर संचालित योजनाओं का लाभ गांव को दिया जाएगा। उन्होंने हरसंभव सहयोग देने की बात कही। साथ ही KITM संस्थान के प्रयासों की सराहना की और कहा कि अन्य संस्थान भी इससे प्रेरणा ले सकते हैं।

यह भी पढ़े…..

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में थम नही रहे कोरोना के मामले, 1504 एक्टिव केस

डॉ. देवेंद्र सिंह बिष्ट ने कहा कि इस गोद लिए ग्राम में सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय से सम्बद्ध KITM कॉलेज द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को निःशुल्क ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था की जाएगी। जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट आदि सुविधाओं का अभाव है, उन छात्रों के अध्यापन के लिए KITM संस्थान द्वारा इंटरनेट की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही संस्थान ग्राम सभा को एक कंप्यूटर भी दान स्वरूप भेट करेगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos