Almora- ग्रामीण जन स्वास्थ्य के लिए फॉर्मेसिस्टों के रिक्त पद भरें सरकार: काण्डपाल

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा (Almora), 11 मई 2021- उत्तराखण्ड क्रांति दल के जिला प्रवक्ता केशव दत्त काण्डपाल ने प्रदेश सरकार से स्वास्थ्य व चिकित्सा सेवाओं को दुरूस्त करने की मांग की है। उन्होंने बीते दिवस प्रदेश के मुख्यमंत्री के अल्मोड़ा दौरे को निराशाजनक बताया।

new-modern

Uttarakhand: कोरोना के बीच मर गई इंसानियत- संक्रमित व्यक्ति के शव ले जाने के लिए एंबुलेंस चालक ने वसूले 4 हजार रुपये

यहां जारी बयान में उन्होंने कहा कि वे अपनी टीम के साथ लगातार क्षेत्र भ्रमण पर है। बीते दिवस मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अल्मोड़ा दौरे पर सभी को उम्मीद थी कि वे अल्मोड़ा मेडिकल कालेज की सभी बाधाओं को दूर कर उसे शुरू करके अल्मोड़ा को सौगात देंगे।

Nainital: मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा- कोरोना संक्रमण को रोकने ​के लिए सरकार तत्पर

उन्होंने कहा कि उनके अल्मोड़ा भ्रमण कार्यक्रम ने सभी को निराश किया। उन्होंने कहा कि यूकेडी की अल्मोड़ा इकाई बेस चिकित्सालय में आवंटित धन पर नजर रखे हुए हैं और इसका दुरूपयोग करने वाले अधिकारियों व जनप्रतिनिधियेां को बेनकाब किया जाएगा।

कोरोना के हाहाकार के बीच आयी ये खबर- अब यह देश शुरू करेगा बच्चों का टीकाकरण (COVID-19 vaccine for children)

उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों को बुनियादी चिकित्सा सेवाएं न मिल पाने का कारण एक ओर चिकित्सकों की कमी है वहीं दूसरी ओर फार्मेसिस्टों के रिक्त पड़े पदों पर बीते 5 सालों से भर्ती न खोलना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य व्यवस्था में फार्मेसिस्टों की भूमिका सदैव महत्वपूर्ण रही है। आज गांवों में मामूली बुखार फैलने से लेकर अन्य समस्याओं के लिए आम ग्रामीण को नगरों में आना पड़ रहा है।

उपनल (UPNL) में उपलब्ध ताजा नौकरियां ऐसे देखें

ग्रामीण केंद्रों में फार्मेसिस्टों के पद रिक्त हैं वहीं एक दो तैनात फार्मेसिस्टों को कोविड केंद्रों अथवा टीकाकरण के काम में लगा दिया है। उन्होंने कहा कि एलैपैथिक फार्मेसिस्टों के प्रदेश भर में 15 प्रतिशत से अधिक रिक्त पदों को सरकार तत्काल भरे जो 2016 के बाद से नहीं भरे गए हैं।

इसी प्रकार ड्रग इंस्पैक्टरों की कमी की ओर भी उन्होंने सरकार का ध्यान दिलाया और कहा कि इनके भी जिलेवार भर्ती किया जाए जिससे प्रदेश में ड्रग कारोबार का व्यवस्थिति ढंग से संचालन हो सके।

Corona: रानीखेत, पिथौरागढ़ और श्रीनगर आर्मी अस्पताल सविलियंस के लिए खुलेंगे

उन्होंनें कहा कि वर्तमान में लाॅकडाउन में जन सहभागिता बढ़ाना जरूरी हैं गांव स्तर से कस्बों और नगरों में आम जन की परेशानियों को भी लाॅकडाउन में ध्यान रखना होगा। उन्होंने सरकार से इस दौरान शराब व आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी पर सख्त लगाम लगाने की भी मांग की है।