उम्मीदों को लगे पंख—:अल्मोड़ा में 12 दिसंबर से चलेगी इंटरसिटी बस शुरू में प्रायोगिक तौर पर होगा संचालन

उत्तरा न्यूज डेस्क
4 Min Read

लंबे समय से लोग कर रहे थे इंटरसिटी बस चलाने की मांग

new-modern

फोटो— बैठक में मौजूद डिप्टी स्पीकर व अन्य

अल्मोड़ा। नगर में यातायात के बढ़ते दवाब एवं आम नागरिको की कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए 12 दिसम्बर से इन्टरसिटी बस सेवा का संचालन किया जाएगा। शुरूआत में इस व्यवस्था को प्रायोगित तौर पर किये जाने का निणर्य लिया गया है। फिलहाल दो बसों का संचालन किया जाएगा। पहली बस सुबह 9 बजे करबला से चलेगी। और दूसरी बस एक घंटा पहले एनटीडी से संचालित की जाएगी। दोनों बसे शहर के चारों ओर रूट के अनुसार चक्कर लगाएंगी।
सोमवार को जिला कार्यालय में इस संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लिया गया यह निणर्य सराहनीय है जिससे नगरवासियों को नगर में आवागमन में सहायतार मिलेगी। बैठक में नगर के गणमान्य लोगों सहित विभिन्न संगठनों के लोगो ने प्रतिभाग किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि यह बस सेवा नियमित रूप से चालू रहे। जहाॅ पर जो भी कठिनाई इसके संचालन में आ रही हो उसका संज्ञान लेते हुए समय-समय पर समीक्षा की जाय और लोगो के सुझावों को भी लिया जाय।
इस अवसर पर सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी आलोक जोशी ने इस बस को चलाने के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से बताते हुए कहा कि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया के निर्देशानुसार इसका एक रूट चार्ट बनाया गया है। उन्होंने बताया कि 12 दिसम्बर से चलने वाली सिटी बसो की संख्या अभी दो होगी जो नगर के दो मार्गों पर चलेगी। प्रथम बस प्रातः 9ः00 बजे करबला से प्रस्थान कर आकाशवाणी-चैघानपाटा-के0एम0ओ0यू0 स्टेशन-शिखर होटल-लक्ष्मेश्वर बाईपास-पाण्डेखोला तिराहा-विकास भवन तिराहा-कर्नाटकखोला-खोल्टा-बेस होते हुए करबला पहुॅचेगी। इसी तरह दूसरी बस एन0टी0डी0 से प्रातः 8ः00 बजे प्रस्थान कर फलसीमा-सिकुड़ा बैण्ड-मकेड़ी-धारानौला-राजपुरा-आफिसर कालोनी-पुलिस लाईन-दुगालखोला-करबला- केएमओयू स्टेशन-शिखर होटल-लक्ष्मेश्वर तिराहा-धार की तूनी-शैलबैंड होते हुए एनटीडी जायेगी। पहली बस प्रातः 9ः00 बजे सांय 6ः00 बजे तक एवं दूसरी बस प्रातः 8ः00 बजे से सांय 6ः00 बजे तक चक्रवार यात्रियों को लाएगी एवं ले जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए किराया भी निर्धारित किया गया है। न्यूनतम 5 रूपये से लेकर अधिकतम 18 रूपये तक होगा।
इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी पूर्व विधायक मनोज तिवारी, नगर अध्यक्ष भाजपा कैलाश गुरूरानी, मनोज सनवाल, बार एसोशिएसन के अध्यक्ष महेश परिहार, होटल एसोशिएसन के अध्यक्ष राजेश बिष्ट, अरबन कापरैटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, त्रिलोचन जोशी, केवल सती, गणेश बिष्ट, सागर मेहता, वंशी लाल कक्कड़, सहित नव निर्वाचित नगरपालिका सभासदों व अनेक जनप्रतिनिधियों ने अपने सुझाव रखे। सभी वक्ताओं ने कहा कि यह बस नियमित रूप से चालू रहे इसका हमें विशेष ध्यान रखना होगा। सभी ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि यदि संभव हो सके तो 16 सीटर बस संचालित हो सके तो उससे भी सुविधा मिल सकती है।
प्रभारी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि सभी लोगो के सुझावो का संज्ञान लेकर शीघ ही एक बैठक आयोजित की जायेगी जिससे कि सिटी बस संचालन में आ रही दिक्कतों को दूर किया जायेगा और यदि यह सेवा सफल रही तो वाहनो की संख्या बढ़ायी जायेगी। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विवेक राय, उप पुलिस अधीक्षक कमल राम ने अपनी ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया और कहा कि जहा पर भी कोई दिक्कत आयेगी उसे आपसी समन्वय स्थापित कर दूर किया जायेगा। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।