मेरा गांव मेरी सड़क योजना में उत्तराखण्ड में बनेंगी 36 सड़के : ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

देहरादून 30 जुलाई 2023
उत्तराखण्ड के ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने राज्य के कई जिलों में मेरा गांव मेरी सड़क योजना में 36 सड़क योजनाओं को स्वीकृति दी है। जोशी ने उम्मीद जताई है कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कई तरह के फायदे मिलेंगे।


यहां एक बयान में उत्तराखण्ड के ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार ग्रामीण अंचलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के चंहुमुखी विकास के लिए उनमें रोजगार, स्वरोजगार एवं आवास उपलब्ध कराने के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग और पीएमजीएसवाई की परिधि से बाहर के संपर्क विहीन गांवों को सम्पर्कता प्रदान करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अब इस योजना से 36 गांवों को जोड़ा लाएगा। ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि आवश्यकता होगी तो और गांवों को सडक़ मार्ग से जोड़ने के लिए अनुपूरक बजट में धनराशि की व्यवस्था कर दी जाएंगी।


मेरा गांव मेरी सड़क योजना में मुख्य सडक़ से 1 किमी की दूरी पर स्थित संपर्क विहीन गांवों की सार्वमौसम सम्पर्कता के लिए सड़के बनाई जाती है। विगत वर्ष इस योजना में 49 गांव हेतु सड़कें स्वीकृत की गयी थीं, जिन पर कार्य चल रहा है।मंत्री जोशी ने कहा कि इस योजना से गांववासियो को सभी मौसमों में आवागमन हेतु संपर्क मार्ग तो उपलब्ध होने के साथ-साथ स्थानीय उपज को बाजार तक लाने में भी सुविधा होगी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष अन्य रोजगार के साधन भी विकसित होंगे।


इन जिलो में ये गांव जोड़े जाएंगे मेरा गांव मेरी सड़क योजना से


अल्मोडा : विकासखंड धौलादेवी के खेती, विकासखंड भिकियासेन के बासोट, विकासखंड सल्ट के कालीगाड़।
पिथौरागढ़ : विकासखंड डीडीहाट के खेतार कन्याल गांव
उधमसिंहनगर : विकासखंड काशीपुर के जैतपुर घोसी, विकासखंड बाज़पुर के बन्नाखेड़ा, विकासखंड सितारगंज के पिपलिया गांव
देहरादून : विकासखंड कालसी के सराड़ी, विकासखंड सहसपुर के रामपुर कला, विकासखंड चकराता के खबऊ, येथाना भुनाड, कंडोई बोन्दूर, बुसरवा, बनियाला, म्यूडा, नाडा, मैरवाना, मैंड्रथ, कुल्हा, विकासखंड रायपुर के हल्दाडी, चामासारी, विकासखंड डोईवाला गड़ूल, चक जोगीवाला माफी, बड़कोट, कालूवाला, विकासखंड कालसी के सलगा गांव।
हरिद्वार : विकासखंड लक्सर के खेड़ीखुर्द, विकासखंड रुड़की के नगलाकुबड़ा गांव।
टिहरी : विकासखंड जौनपुर के बंडाचक, विकासखंड चम्बा के लामकोट, विकासखंड थौलधार के तिखान, खंड बिडकोट, देवप्रयाग के महड़ गांव।