Almora: यहां 30 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन ने दोनों गांवों को बनाया माइक्रो कंटेनमेंट जोन

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा (Almora), 14 मई 2021- जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। नगर के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे है। तहसील भनोली के ग्राम भनोली व डूंगरा में 30 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। जिसके बाद प्रशासन ने दोनों गांवों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

Corona Update- उत्तराखंड में आज मिले 5775 नये संक्रमित, 116 की मौत

उपजिलाधिकारी जैंती-भनोली मोनिका ने बताया कि तहसील भनोली के ग्राम भनोली एवं ग्राम डूंगरा में बीते 13 मई को 30 व्यक्तियों की कोविड जांच के दौरान उनकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। सभी संक्रमितों को प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी धौलादेवी की संस्तुति के आधार पर होम आइसोलेशन में रखा गया है।

Dhoulchhina- प्रसव के लिए अस्पताल पहुंची महिला निकली कोरोना पाँजिटिव (corona positive), तब डाक्टरों ने लिया यह साहसिक निर्णय

उपजिलाधिकारी ने बताया कि कोविड मरीजों की अधिक संख्या होने के कारण उक्त क्षेत्र को कन्टेन्मेट जोन में बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने संक्रमण के फैलने की प्रबल सम्भावना को देखते हुये उक्त क्षेत्र को अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

अल्मोड़ा में Corona के 142 नये केस,44 स्थानीय,7 ने गंवाई जान

एसडीएम ने बताया कि ग्राम भनोली एवं ग्राम डूंगरा, जो काफलीखान-भनोली मोटर मार्ग से लगे हुए गांव है तथा इन गांवों को स्थान कैडियामल, लिंग रोड पालडीगूंठ एवं स्थान चगेठी से मोटर मार्ग से आवगमन होता है। उक्त के अतिरिक्त जिन गांवों की सीमायें ग्राम भनोली एवं ग्राम डूंगरा से लगी हुई है, से इन ग्रामों को आने जाने वाले पैदल—मोटर मार्ग जो इस ग्राम के परिक्षेत्र अन्तर्गत है को आवागमन हेतु पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित किया गया है।

Chardham Yatra- यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किये वर्चुवली दर्शन

एसडीएम ने बताया कि अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर उक्त माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर व निवासरत परिवारों को बाहर आवाजाही निषिद्ध की गई है।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में घर—घर जाकर स्वास्थ्य की जांच करने का उत्तरदायित्व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलादेवी का रहेगा साथ ही संपर्क में आए व्यक्तियों की पहचान व प्राथमिक संपर्क में आए व्यक्तियों के आइसोलेशन एवं कोरोना जांच भी उनके द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

Uttarakhand: कामरेड वीरेंद्र भण्डारी का निधन, सीपीएम ने दी श्रद्धांजलि

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार के समारोह पर प्रतिबंध रहेगा। उक्त क्षेत्र में आवश्यक सामग्री की दुकानें सीमित अवधि में बारी—बारी से खुली रहेंगी। इस सीमित अवधि में प्रत्येक परिवार का मात्र 1 सदस्य आवश्यक वस्तुओं को क्रय करने हेतु उसी जोन स्थित दुकान तक जा सकेगा।

एसडीएम ने कहा कि उक्त आदेशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

job alert – उत्तराखंड में इस विभाग में निकली विज्ञप्ति, ऐसे करे आवेदन