हेमकुंड साहिब में जमी 15 फीट बर्फ, सरोवर भी जमा, 25 मई को खुलेंगे कपाट

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

हेमकुंड साहिब, उत्तराखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक, तीर्थयात्रियों के लिए जल्द ही खुलेगा। देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की इस बार भी अधिक संख्या में यात्रा की उम्मीद की जा रही है। लेकिन इस बार हेमकुंड में आगे भी बर्फ की मुसीबत कायम है।

new-modern

बता दें, हेमकुंड में अभी भी करीब 15 फीट तक बर्फ जमी हुई है। इसके चलते, सेना के जवानों को बर्फ हटाने का काम 20 अप्रैल से शुरू करना होगा। गोविंदघाट से गुरुद्वारा के सेवादारों ने हेमकुंड साहिब का निरीक्षण कर लौट आए हैं, जहां उन्होंने देखा कि धाम में 12 से 15 फीट तक बर्फ जमी हुई है। पवित्र सरोवर भी पूरी तरह बर्फ से जम गया है।

गौरतलब हो हेमकुंड साहिब से दो किलोमीटर पहले अटलाकुडी के पास एक भारी भरकम ग्लेशियर आया हुआ है, जहां बर्फ को बीच से काटकर रास्ता बनाना होगा। इसके अलावा, हेमकुंड साहिब में सर्दियों में लगातर भारी बर्फबारी होती है, जिसके कारण यहां जगह जगह हिमखंड पसरे रहते हैं।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए, हर साल सेना के जवान और गुरुद्वारा ट्रस्ट के सेवादार बर्फ हटाने का काम करते हैं, और इस साल भी 20 अप्रैल से मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू करेंगे।