shishu-mandir

किन्नौर हादसा अपडेट- 9 का किया गया रेस्क्यू, 1 की मौत, 60 लोगों के दबे होने की आशंका

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

df59f65e0aee51bc593469d9d2d5befe

new-modern
gyan-vigyan

हिमांचल प्रदेश के किन्नौर से एक बड़ी दुखद सूचना आ रही है। यहा बुधवार यानि आज 11 अगस्त को हुए भूस्खलन के बाद यात्रियों से भरी एक बस के ऊपर मलबा गिरने से दर्जनो लोग मलबे में दब गये थे। 

saraswati-bal-vidya-niketan

दोपहर 12 बजे के आस-पास यह घटना घटित हुई। इस हादसे में मलबे में दबे 9 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है जबकि एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। बताया जा रहा है कि लगभग 50 से 60 लोग मलबे में दब गये है। पहले कहा जा रहा था कि करीब 40 लोग मलबे में दब गये है।  

जानकारी के अनुसार किन्नौर जिले में मोरंग हरिद्वार रूट की बस के ऊपर चट्टान का मलबा गिर गया। पिछले 1 महीने के भीतर किन्नौर जिले में यह दूसरा हादसा है। इससे पहले 25 जुलाई को किन्नौर जिले के बटसेरी में सांगला-छितकुल मार्ग पर चट्टानों की चपेट में आने से टेंपो ट्रैवलर वाहन क्षतिग्रस्त होने से 9 पर्यटकों की मौत हो गई थी। 

इधर दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है, अभी भी पहाड़ी से मलबा आ रहा है इससे रेस्क्यू कार्य में दिक्कत आ रही है। हिमांचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि  मलबे में 50 से 60 लोगों के दबने की आशंका है।

बचाव अभियान में अभी तक बस के ड्राइवर और कंडक्टर समेत 9 लोगों को मलबे से निकाल लिया गया है।  भारतीय सेना, आईटीबीपी, एनडीआरएफ और पुलिस की टीमें बचाव अभियान चला रही है।  

बताया जा रहा है कि बस के अलावा कुछ और गाड़ियां भी मलबे में दबी हुई हैं। मलबा हटाने के लिए टीमे लगी हुई है। दुर्घटना स्थल पर पहाड़ी से मलबा आने से राहत कार्य प्रभावित हो रहा है। लेकिन अभी भी चट्टानों से पत्थर और मिट्टी गिर रही है, जिसकी वजह से बचाव कार्य में रुकावट आ रही है।