यूपी बोर्ड: यूपी बोर्ड का परिणाम आएगा इस दिन,अभी हो रहा है टॉपर्स की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन

Smriti Nigam
2 Min Read

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड में 25 अप्रैल को प्रणाम जारी गया था इसलिए इस बार इससे पहला परिणाम जारी करके एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। हाई स्कूल इंटरमीडिएट का रिजल्ट एक साथ आएगा।

new-modern

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम जारी करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। 22 या 23 अप्रैल को प्रणाम जारी किया जाएगा। इससे पहले टॉपर्स की कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन  भी किया जा रहा है। यह प्रक्रिया इसी हफ्ते पूरी हो सकती है। उसके बाद परिणाम जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने के लिए सभी तरह के सावधानिया॔ भी बरती जा रही हैं। इस बार अंक पत्रों में गलतियां कम रहने के आसार दिखाई दे रहे हैं। इसलिए फॉर्म भरवाते समय ही बोर्ड की ओर से काफी सावधानी बरती गई है। आवेदनों को कई बार चेक किया गया है। बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच हुई थी पूरी परीक्षा 12 दिनों की थी। इसके बाद प्रदेश भर में कॉपियों को मूल्यांकन का कार्य 16 से 31 मार्च के बीच किया गया था। अब बोर्ड ने रिजल्ट तैयार कर लिया है। टॉपर्स की लिस्ट भी तैयार हो गई है।

टॉपर्स के अंकों को लेकर बाद में कोई आपत्ति ना हो इसलिए उनकी कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराया जा रहा है। पूर्व में ऐसे विवाद होते रहे हैं। उन विवादों से बचने के लिए ऐसा किया जा रहा है। पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने 25 अप्रैल को परिणाम जारी किया था। इसलिए इस बार उससे पहले परिणाम जारी करके एक बार फिर रिकाॅर्ड बनाने की तैयारी है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम एक साथ आएगा।

TAGGED: