मध्य प्रदेश के यह हिल स्टेशन चुरा लेंगे आपका दिल, बार-बार घूमने का करेगा मन

Smriti Nigam
3 Min Read

जब मौसम में परिवर्तन होता है तो अजीब सा लगने लगता है। खासकर जब गर्मी का मौसम पास आती है तो लोग अपनी छुट्टियों के बारे में प्लान करने लगते हैं। इस दौरान गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी जगह पर जाते हैं। लोगों ने कई प्रसिद्ध हिल स्टेशन देखे हैं और वहां अक्सर भीड़ भी होती है। हर छुट्टियों के दौरान लोग ऐसी जगह खोजते हैं जहां भीड कम हो और वह परिवार के साथ अच्छे से टाइम भी बिता सके तो आज हम आपको कुछ बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे।

new-modern

पचमढ़ी
पंचमढ़ी मध्य प्रदेश के नर्मदा पुरम जिले में स्थित बहुत शानदार हिल स्टेशन है। पचमढ़ी बायोस्फियर का हिस्सा है। यह मध्य भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। यदि आप मध्य प्रदेश आए और पंचमढ़ी नहीं आए तो यह यात्रा आपकी अधूरी रह जाएगी।

शिवपुरी
समुद्र स्तर से 1535 फीट ऊपर स्थित शिवपुरी अपनी सुंदर झीलो के लिए प्रसिद्ध है। यह मध्य प्रदेश का सुंदर हिल स्टेशन ग्वालियर से लगभग तीन घंटे की दूरी पर है और एक आरामदायक छुट्टी के लिए परफेक्ट है। आप यहां सिंधिया छतरी, सख्या सागर झील, सिद्धेश्वर मंदिर, माधव नेशनल पार्क, करेरा पक्षी अभयारण्य, भूरा खों जलप्रपात, तात्या टोपे स्मारक पार्क में घूमने जा सकते हैं

भेड़ाघाट
जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट को दुख की पहाड़ी या आंसू की पहाड़ी भी कहा जाता है। यह नर्मदा नदी और धुआंधार झरने का सुंदर दृश्य देखकर आपका मन प्रसन्न हो जाएगा। ये हिल स्टेशन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। बोट यात्रा, साइट देखना, मंदिर देखा जा सकता है आप भेड़ाघाट, धुआंधार वॉटरफॉल, नर्मदा नदी को देखने के लिए जा सकते हैं।

ओमकारेश्वर
ओंकारेश्वर हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यदि आप यहां छुट्टी के लिए आते हैं तो यह आपके परिवार के लिए एक धार्मिक यात्रा भी हो सकती है। ओंकारेश्वर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है,यहां भगवान के निवास के अलावा प्राकृतिक सौंदर्य भी बहुत सुंदर है। अंकलेश्वर मंदिर, सिद्धांत मंदिर, केदारेश्वर, ओमकारेश्वर पैलेस, गोमुख घाट देखा जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप ऊचाई से देखते हैं, तो ओमकारेश्वर में नर्मदा कुंड का आकार ओम के रूप में प्रकट होता है।