उक्रांद (UKD) की मांग, ग्रामीणों को वनाग्नि से हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाएं

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा, 29 जनवरी 2021
उत्तराखंड क्रांति (UKD)
दल ने बीते दो दिनों से डालाकोट नगरखान क्षेत्र में जंगलो तथा आबादी के आसपास लगी भीषण आग से हुए नुकसान का मुआवजा किसानो, ग्रामीणों को दिये जाने की मांग की हैं।

new-modern

Almora- उक्रांद (UKD) कार्यकर्ताओं ने सौंपा ज्ञापन

उक्रांद UKD के केन्द्रीय उपाध्यक्ष ब्रहमानंद डालाकोटी व जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला ने कहा कि जब नगर क्षेत्र के आस पास आग आग लगती है तो सारा शासन-प्रशासन सक्रिय हो जाता है लेकिन गांव मे गांववासियो की मदद के लिए वन विभाग के कर्मचारी भी उपलब्ध नहीं होते।

जबकि आग जंगलो मे लगने के बाद ही गाँव की ओर आती है वन विभाग द्वारा गर्मी के सीजन में दो तीन माह के लिये फायर वॉचरो की नियुक्ति की जाती है पर इस बार जाड़ो मे जंगल धधक रहे हैं। लेकिन वन महकमा वनाग्नि की घटनाएं रोकने में नाकाम साबित हुआ है।

उन्होंने कहा कि फायर वॉचर नियुक्त कर जंगलो की आग से नष्ट हो रही जैव सम्पदा जैव विविधता किसानो की फसल व पशुओ के चारे की घास जैसे भारी नुकसान को देखते हुए सरकार को इसे रोकने के लिए विशेष प्रावधान करने चाहिए और अधिक कर्मचारी नियुक्त कर जंगलो मे आग को भड़कने से रोकना चाहिए।

उक्रांद UKD नेताओ ने कहा कि विगत दो चार वर्षो से जंगलो मे लगी आग से जंगलो मे हजारो हरे भरे पेड़ सूख गये है तथा भारी तादात में पेड़ गिरकर जंगलो मे बिखरे हुए देखे जा सकते है यह न केवल वन सम्पदा की क्षति है बल्कि वन विभाग व शासन प्रशासन की लापरवाही भी है।

यूकेडी (UKD) ने बनाया सैनिक प्रकोष्ठ, युवा संयोजक की तैनाती भी की

सरकार को इस बात के भी आदेश देने चाहिये यह आग इतना भीषण रूप लीसा निकलने की वर्तमान पद्धति तथा पिरूल के उचित निस्तारण न हो पाने के कारण तो नही ले रही है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/