अपनों पर करम, गैरों पर सितम: एसएसजे परिसर के नये नियम, बिना परीक्षा फार्म भरे छात्रसंघ अध्यक्ष दे रहे परीक्षा

UTTRA NEWS DESK
4 Min Read

यहां देखें संबंधित वीडियो

new-modern

अल्मोड़ा। कुमाउं विश्वविद्यालय से संबद्ध सोबन सिंह जीना परिसर में एक हैरत कर देने वाला मामला सामने आया है। इन दिनों हो रही सेमेस्टर परीक्षा में छात्रसंघ अध्यक्ष को नियम​ विरूद्ध परीक्षा में बैठाया जा रहा है। आम छात्रों को तमाम नियमों का पाठ पढ़ाने वाले परिसर प्रशासन की इस भूमिका पर कई सवाल उठने लगे है।

दरअसल इन दिनों एसएसजे में मुख्य परीक्षाएं संपन्न कराई जा रही है। आरोप है कि एसएसजे के छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक उप्रेती ​बिना परीक्षा फार्म जमा किए परीक्षाएं दे रहे है बकायदा वह दो परीक्षाएं ​भी दे चुके है।

जबकि विवि के नियम के मुताबिक कोई भी छात्र बिना परीक्षा फॉर्म भरे बिना परीक्षा में नहीं बैठ सकता। हालांकि विवि प्रशासन की ओर से किसी कारणवश परीक्षा फॉर्म के लिए आवेदन करने से चूक जाने वाले छात्र—छात्राओं के लिए कुछ प्रावधान रखे गए है। जिसमें संबंधित छात्र—छात्रा को पहला पेपर देने के बाद परीक्षा फॉर्म से संबंधित पुष्ट प्रमाण पत्र या अंडरटेकिंग जमा करना होता है। अगर छात्र—छात्रा कोई अंडरटेकिंग जमा नहीं करता तो नियम के मुताबिक वह दूसरे पेपर की परीक्षा में नहीं बैठ सकता।

दीपक उप्रेती गणित विषय से एमएससी कर रहे है। वह इस बार तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं दे रहे है लेकिन विवि प्रशासन के सभी नियमों को ताक पर रखकर उन्होंने दो परीक्षाएं भी दे डाली। जानकारी मुताबिक उनकी पहली परीक्षा 18 दिसंबर को थी और दूसरी परीक्षा शुक्रवार यानि आज 20 दिसंबर को। परिसर प्रशासन से मिलीभगत के चलते कोई पुष्ट प्रमाण पत्र जमा किए बगैर उन्हें दूसरी परीक्षा में बैठा दिया गया। यह वही परिसर प्रशासन है जो आम छात्र—छात्राओं को तो नियमों का पाठ पढ़ाता है लेकिन कुछ लोगों पर खास मेहरबानियां भी करता है जिसका जीता जागता उदाहरण इस बार सामने आया है।

मामले में संयुक्त परिसर निदेशक प्रो. जगत सिंह बिष्ट से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने इसे नियम विरूद्ध बताते हुए कहा कि छात्रसंघ अध्यक्ष ने पहले पेपर के बाद यानि 18 दिसंबर की दोपहर को परीक्षा आवेदन से संबंधित प्रमाण पत्र जमा कराने की बात कही थी। लेकिन तय सीमा में उनके द्वारा कोई भी कागजात जमा नहीं कराए गए। जिसके बाद दूसरे परीक्षा से पहले उनका अंडरटेकिंग लिया गया और आज उन्होंने परीक्षा आवेदन से संबंधित प्रमाण पत्र जमा करा दिया है। इधर दीपक उप्रेती ने कहा कि उनके द्वारा परीक्षा आवेदन जमा कर दिया गया है।

यह मामला परिसर के कर्मचारियों के बीच भी काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। हालांकि परिसर प्रशासन की ओर से दो परीक्षा देने के बाद छात्रसंघ अध्यक्ष की ओर से परीक्षा आवेदन जमा कराने की बात की जा रही है लेकिन बिना प्रशासन की अनुमति के बगैर छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक उप्रेती नियम विरूद्ध दूसरी परीक्षा में कैसे बैठे इससे प्रशासन की भूमिका पर सवाल उठने लगे है।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….