हैकरों ने आकाशवाणी के कर्मचारी को बनाया निशाना, खाते से उड़ायी 30 हजार की रकम

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। फोन में किसी अनजान व्यक्ति को अपना एटीएम नंबर बताना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया। हैकरों ने व्यक्ति को फर्जी कॉल कर एटीएम नंबर की जानकारी लेकर उसके खाते से करीब 30 हजार की रकम उड़ा ली। पीड़ित ने थाने व सं​बंधित बैंक में शिकायत की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी मुताबिक यहां आकाशवाणी में तैनात कर्मचारी सुंदर राम को एक कॉल आयी। कॉल करने वाले व्यक्ति ने अपने को एसबीआई का प्रबंधक बताकर सुंदर से उसके एटीएम का नंबर व अन्य जानकारियां प्राप्त की। साथ ही दूसरे दिन उनसे बैंक आने की बात कही लेकिन कुछ देर बाद सुंदर के खाते से तीन बार 10—10 हजार की रकम निकाले जाने का एसएमएस आया। पहले तो सुंदर को समझ नहीं आया कि यह रकम किसने निकाली। जब बाद में उसे एहसास हुआ कि कहीं उसने हैकरों को तो अपना नंबर नहीं बता दिया, उसके बाद आनन—फानन में उसने मामले की जानकारी कोतवाली पुलिस व संबंधित बैंक में दी। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि पीड़ित ने उनके खाते से 30 हजार की रकम निकाले जाने की बात कही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने खाते व एटीएम से जुड़ी जानकारी किसी व्यक्ति को न दे। ​फर्जी कॉल कर निजी जानकारी लेने वाले हैकरों से सावधान रहे। खाते से जुड़ी जानकारी सिर्फ संबंधित बैंक के अधिकारियों को ही दे।
जिले में साइबर क्राइम लगातार बढ़ते जा रहा है। हैकर लगातार लोगों की खाते पर नजर बनाये हुए है। हैकर कई लोगों को अपना निशाना बना चुके है। तमाम जागरूकता अभियान के बाद भी लोगों में जागरूकता का अभाव बना हुआ है।

new-modern