उत्तराखंड का एक गांव ऐसा भी, प्रधान और महिला मंगल दल ने लागू की शराबबंदी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अल्मोड़ा। उत्तराखंड में एक ग्राम पंचायत ऐसी भी हैं जहां प्रधान और महिला मंगल दल ने गांव में शराबबंदी का निर्णय लिया है। दरअसल रदप्रयाग के विकासखंड जखोली की ग्राम पंचायत देवल में शादी विवाह सहित अन्य कार्यों में शराब परोसने पर पूर्णत रोक लग गई है। यदि कोई भी गांव में शराब परोसता है या फिर शराब के नशे में पाया जाता है तो उससे अर्थदण्ड वसूला जाएगा। उन्होंने सरकार से जगह-जगह अवैध रूप से बिक रही शराब को भी बंद करने की मांग की थी।

new-modern

बताते चलें कि गांव गांव में मिल रही शराब के कारण जहां सामाजिक माहौल खराब हो रहा है वहीं सबसे अधिक परेशानियां महिलाओं को झेलनी पड़ रही हैं। बताया कि शराब परोसने पर बीस हजार रुपए तक जुर्माना लगाया जाएगा और वसूल की गई राशि को महिला मंगल दल के खाते में जमा कराया जाएगा।

शादी-विवाह में इससे पूर्व ग्रामीणों ने शराब परोसने वाले विवाह के दौरान शराब उपजिलाधिकारी भी ज्ञापन व्यक्ति से वसूले सौंपकर सम्पूर्ण क्षेत्र में जगह जाएंगे बीस हजार

विकासखण्ड जखोली के अंतर्गत ग्राम पंचायत देवल के प्रधान और महिला मंगल दल ने गांव में शराबबंदी का निर्णय लिया है। शादी- परोसने वाले परिवार को बीस हजार रुपये जुर्माना देना होगा। दिन या रात में शराब पीकर अभद्र व्यवहार करने वाले व्यक्ति से पांच हजार रुपये अर्थदण्ड के रूप में वसूले जाएंगे। बाहर से शराब पीकर गांव में आने वाले व्यक्ति से एक हजार रुपये वसूले जाएंगे।