यह है देश की ऐसी संसदीय जहां सीट जहां ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से होगा चुनाव

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern

न्यूज डेस्क। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान की शुरुआत के बाद से पहली बार तेलंगाना राज्य की निजामाबाद सीट पर ईवीएम का प्रयोग नहीं किया जाएगा। यहां इस बार चुनाव बैलेट पेपर के जरिए कराया जाएगा। चौंकिएगा नहीं इसका कारण कोई और नहीं है। इसका कारण है कि इस बार तेलंगाना की निजामाबाद सीट पर 185 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि ईवीएम मशीन पर अधिक से अधिक 64 उम्मीदवारों के लिए ही चुनाव हो सकता है।
लेकिन इस सीट पर178 किसान भी चुनाव लड़ रहे हैं।इस सीट पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगना राष्ट्रीय समिति के चीफ के. चंद्रशेखर राव की बेटी कल्वकुंतला कविता का कब्जा है, जो इस बार फिर से इस सीट को जीतने की दावेदारी कर रही हैं। यहां से कांग्रेस के मधु यक्षी गौड़ भी सांसद रह चुके हैं। इस सीट पर नाम वापस लेने की तारीख गुरुवार 28 मार्च तक ही थी। चुनाव अधिकारियों के अनुसार इस सीट पर 185 उम्मीदवार होंगे, जिनमें से 178 किसान हैं।
इन किसानों में से ज्यादातर हल्दी और लाल ज्वार की खेती करते हैं, इन्होंने इतनी बड़ी संख्या में नामांकन इसलिए कराया है ताकि प्रशासन का ध्यान उनकी ओर जाए ताकि उन समस्याओं का समाधान हो, इन किसानों को खासकर कृषि मजदूरी के भुगतान संबंधी समस्या है.
क्योंकि इवीएम का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा 64 उम्मीदवारों के लिए ही किया जा सकता है। ऐसे में चुनाव अधिकारियों का कहना है कि यहां चुनाव ईवीएम की बजाय बैलट पेपर से कराए जाएंगे।