उत्तराखंड में स्कूली शिक्षा का हाल बेहाल, सर्वे में हुआ खुलासा

editor1
2 Min Read

देहरादून। स्कूली शिक्षा को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर हुए सर्वेक्षण में उत्तराखंड एक बार फिर फिसड्डी साबित हुआ है। दरअसल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की ओर से परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2020-21 की रिपोर्ट जारी की गई। इस इंडेक्स में देशभर में उत्तराखंड को 35वां स्थान मिला है। उत्तराखंड सभी राज्यों से पिछड़ा हैं केवल मेघालय और अरुणाचल प्रदेश से आगे हैं। जिला और राज्य स्तर पर स्कूली शिक्षा का आंकलन करती यह रिपोर्ट बताती है कि बीते 4 वर्षों में उत्तराखंड में स्कूली शिक्षा का स्तर कभी भी ऊपर नहीं उठ पाया है।

new-modern

बताते चलें कि मंत्रालय की ओर से जारी सूची में केरल, महाराष्ट्र और पंजाब, चंडीगढ़ दूसरे और गुजरात तीसरे नंबर पर है। परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स एक ऐसा सूचकांक है, जो स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलावों को उत्प्रेरित करने के लिए राज्यो, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन को एक समान पैमाने पर मापता है। पीजीआई का उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा की स्थिति पर नजर रखने के साथ उन्हें उनके बेहतर प्रदर्शन करने और शिक्षा प्रणाली को हर स्तर पर मजबूत बनाने के लिए प्रेरित करता है।

पीजीआई रिपोर्ट में उत्तराखंड के खराब प्रदर्शन पर शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत का कहना है कि स्कूली शिक्षा में सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में इंटरनेट की अनुपलब्धता के चलते पोर्टल पर अपडेट नहीं हो पाई हैं।