अल्मोड़ा:हवालबाग के ग्वालाकोट क्षेत्र में 33 साल बाद हो रही है रामलीला, तैयारियों में जोर शोर से जुटे हैं आयोजक

editor1
3 Min Read

Almora: Ramlila is after 33 years in Gwalakot area of Hawalbagh, organizers are busy in preparations

new-modern

अल्मोड़ा, 06 सितंबर 2022- हवालबाग के न्याय पंचाायत ग्वालाकोट पातलीबगढ़ में इन दिनों रामलीला( Ramlila) आयोजन की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। इस क्षेत्र में करीब 3 दशक से अधिक लंबे अर्से बाद रामलीला का आयोजन हो रहा है।


आयोजकों के मुताबिक 33 साल पहले इस क्षेत्र में भगतोला में रामलीला होती थी। इसके बाद रामलीला का आयोजन बंद हो गया।


अब 33 साल बाद स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं ने फिर रामलीला मंचन शुरू करने का बीड़ा उठाया है। रामलीला स्थान के रूप में ज्यूला ग्वालाकोट के मैदन में होगी लेकिन इसका नाम रखा गया है श्री रामलीला कमेटी न्याय पंचायत ग्वालाकोट/पातलीबगड।


इसी तरह ग्राम समूह की इस रामलीला में 2 दर्जन के करीब गांवो का प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष और नैतिक सहयोग लिया जा रहा है। लोग भी इस आयोजन के लिए बढ़ चढ़ कर उत्साह दिखा रहे हैं।

ramlila
RamlilaAlmora: Ramlila

रामलीला के सभी मुख्य पात्रों को निभाएंगी बेटियां


33 साल बाद दोबार शुरू हो रही रामलीला में एक नया प्रयोग इस बार से किया जा रहा है। इस बार राम – लक्ष्मण, भरत- शत्रुघ्न, सीता ,राधा- कृष्ण और सीता की सखियां और समस्त अन्य सखियों के मुख्य पात्र बेटियां निभा रही है। यह एक बैठा परिवर्तन है। 33 साल पहले तक सभी पात्रों को बालक या पुरुष निभाते थे।


रामलीला कमेटी के प्रमुख एवम प्रबंधक ठाकुर जयपाल नयाल ने कहा किअयोध्या में राम मंदिर निर्माण से फिर से एक बार गांव – गांव में रामलीला का चलन शुरू हुआ है जो आने वाली नई पीढ़ी के लिए संस्कारों की नई पाटशाला साबित होगी । हमारी कमेटी भी इससे प्रभावित है । हमारे यहां सभी कलाकार और कमेटी मेंबर तालीम दे रहे गुरुजनों की टीम के साथ बड़े उत्साह और मनोयोग से तैयारी में लगे हुए है । आगामी 26 सितंबर अश्विन मास की प्रतिपदा से प्रभु राम की रामलीला अनुष्ठान प्रारंभ होकर अश्विन मास की एकादशी तिथि तक चलेगी ।

रामलीला मंचन की तालीम जोरों पर

यहां देखें संबंधित वीडियो

http://रामलीला मंचन की तैयारियांhttps://youtube.com/c/UttraNews


26 सितंबर से प्रारम्भ होने वाली रामलीला को लेकर आयोजकों की ओर से तालीम या प्रशिक्षण के कार्य की पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रतिदिन दाड़िमखोला में तालीम का आयोजन किया जा रहा है। दक्ष निदेषक पात्रों को मंच. अभिनय और गायन का प्रशिक्षण दे रहे हैं। कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, सचिव हेम जोशी, कोषाध्यक शिवराज सिंह,उपाध्यक्ष दर्शन भाकुनी, आनंद नेगी आदि द्वारा प्रत्येक ग्राम सभा में भी एक सह कमेटी गठित की गई है।