नाबालिग से शादी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार, विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। नाबालिग लड़की से शादी करने पर पिथौरागढ़ कोतवाली पुलिस ने धारचूला के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।
विगत 27 जून को पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम मर्सोलीभाट, आठगाँव सिलिंग तहसील पिथौरागढ़ में एक व्यक्ति अपनी नाबालिग बेटी का विवाह करवाया है। इस सूचना पर कोतवाली से एसआई मेघा शर्मा के नेतृत्व में टीम क्षेत्र में पहुंची। पुलिस के अनुसार वहां ग्रामीणों से पूछताछ में पता चला कि उनके गांव के एक व्यक्ति ने अपनी 15-16 साल की लड़की का विवाह करवा दिया है। वह पिछले 10 दिन से गांव में दिखाई भी नहीं दे रही है।

new-modern

इसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति के घर जाकर पूछताछ की तो उसने बताया कि अपनी बेटी को टीका लगाकर रविन्द्र सैलाल उम्र 38 वर्ष पुत्र स्व. दुर्गा सैलाल, निवासी देवलगांव, थाना धारचूला, पिथौरागढ़ के साथ गत 17 जून को विदा कर दिया था। उसने यह भी बताया कि हमारे नेपाली रीति रिवाज में टीका लगाकर विदा करने में शादी ही मानी जाती है। दोनों वर्तमान में कृष्णापुरी में रह रहे हैं। पुलिस के कहने पर उसने अपनी लड़की का हाईस्कूल का प्रमाण पत्र दिखाया, जिससे लड़की के नाबालिग होने का प्रमाण मिला।

पुलिस टीम ने लड़की को पिता द्वारा बताई गई जगह से बरामद कर सीडब्ल्यूसी कार्यालय जगदम्बा कॉलोनी पिथौरागढ़ में उसकी काउन्सलिंग कराई। मेडिकल परीक्षण के बाद लड़की को सुरक्षा की दृष्टि से सखी वन स्टॉप सेन्टर बिण में रखा गया। वहीं आरोपित रविन्द्र सैलाल के खिलाफ कोतवाली पिथौरागढ़ में आईपीसी की धारा 376, 3/4 पोक्सो एक्ट व 9/11 बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार पुलिस टीम ने आरोपित रविन्द्र बीते रविवार को विकास भवन पिथौरागढ़ के पास से गिरफ्तार कर लिया।