Almora- फ्लेगशिप योजनाओं के परीक्षण के लिए ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेंगे अधिकारी

editor1
2 Min Read
fire broke out

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी वन्दना ने बताया कि भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित फ्लेगशिप योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर के व्यक्ति हो प्राप्त हो पा रहा है अथवा नहीं के उद्देश्य से जनपद की 95 न्याय पंचायतों की चयनित ग्राम सभाओं में निरीक्षण/भ्रमण हेतु नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी है।

new-modern

उन्होंने निर्देश दिये कि नोडल अधिकारी माह में किसी एक आवंटित ग्राम पंचायत का भ्रमण कर निर्धारित बिन्दुओं पर अपनी निरीक्षण आख्या प्रत्येक माह की 5वीं तिथि तक अनिवार्य रूप से अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी न्याय पंचायत नोडल अधिकारियों से प्राप्त सूचनाओं को संकलित कर अनिवार्य रूप से माह की 10वीं तिथि तक संकलित सूचनायें जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भ्रमण से पूर्व नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से सम्बन्धित विकासखण्ड एवं तहसील को भ्रमण की सूचना देंगे जिससे की भ्रमण के दौरान राजस्व/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी/स्थानीय लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि नोडल अधिकारी ग्राम स्तर पर निस्तारित हो सकने वाली समस्याओं का परिवेक्षण करेंगे तथा किसी विभाग विशेष से सम्बन्घित प्रकरणों को तत्सम्बन्धित विभाग को सूचित करेंगे तथा नियमित रूप से अनुश्रवण करेंगे।