shishu-mandir

Almora- ऋषिकेश-कर्ण प्रयाग रेललाइन परियोजना का बागेश्वर जनपद तक विस्तार किए जाने की मांग उठाई

editor1
2 Min Read

अल्मोड़ा। प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल उत्तराखंड‌ ने कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सरकार चंदन राम दास से मिलकर ऋषिकेश-कर्ण प्रयाग रेललाइन परियोजना का बागेश्वर जनपद तक विस्तार किए जाने की मांग उठाई है।

new-modern
gyan-vigyan

मनोज अरोड़ा, प्रदेश उपाध्यक्ष, प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल
उत्तराखंड ने मंत्री को प्रेषित ज्ञापन में कहा कि प्रधानमंत्री के सफल प्रयासों से उत्तराखंड राज्य में “ऋषिकेश – कर्णप्रयाग” रेललाइन परियोजना का कार्य प्रगति पर है। कहा कि हम बागेश्वर जनपद वासियों को “टनकपुर-बागेश्वर” 155 कि॰मी॰ लंबी रेल लाइन का सपना विगत् 109 सालों से सर्वे के रूप में दिखलाया जाता रहा लेकिन आज तक पूरा करने का प्रयास नहीं हुआ।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा कि उत्तराखंड तीर्थांटन एवं पर्यटन आधारित राज्य है। किसी भी राज्य का पर्यटन उद्योग तभी सफल होता है जब वहाँ यातायात के सुलभ एवं सुरक्षित साधन हों इसलिए “ॠषिकेश – कर्णप्रयाग” रेल परियोजना का बागेश्वर जनपद तक विस्तार किया जाना चाहिए।

कहा कि कर्ण प्रयाग से बागेश्वर की वायु दूरी 42 कि॰मी॰ है। महज 42 से 50 कि॰मी॰ तक के विस्तारीकरण से बागेश्वर, गरूङ, कौसानी एवं आसपास के अन्य पर्वतीय जनपद वासियों का ऋषिकेश से सीधा रेलसंपर्क हो जाएगा , जो कि बागेश्वर तक विस्तार किए जाने तक सिर्फ 175 कि॰मी॰ के कि॰मी॰के लगभग होगा। राज्य की राजधानी देहरादून सहित देश के अन्य प्रमुख स्थानों से जुड़ कर यहाँ का पर्यटन उद्योग निश्चित रूप से नई ऊंचाईयां प्राप्त कर लेगा।