Bageshwar- जिलाधिकारी ने किया राजीव गांधी आवासीय नवोदय विद्यालय का निरीक्षण

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

बागेश्वर। 30 दिसंबर, 2021- जिलाधिकारी विनीत कुमार आज राजीव गांधी आवासीय नवोदय विद्यालय बागेश्वर पहुंचे। जिलाधिकारी ने विद्यालय का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं जायजा लिया। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर विद्यालय के समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

new-modern

इस दौरान पी0टी0ए0 अध्यक्ष मुरलीधर जोशी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि विद्यालय की स्थिति ठीक नहीं है तथा छात्रावास में छत से पानी का रिसाव हो रहा है तथा सभी कमरों में सीलन हो रही है, तथा बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है तथा विद्यालय में शौचालय की स्थिति भी ठीक नहीं है। कहा कि समय से साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होती, जिससे छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।

इन सब समस्याओं पर जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए प्राचार्य शशि प्रकाश यादव एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दियें कि विद्यालय में छात्र-छात्राओं को अभी तक भोजन की व्यवस्था जिस ठेकेदार द्वारा की जा रही है, उस ठेकेदार के टेण्डर को निरस्त करते हुए छात्र-छात्राओं के खाने की व्यवस्था महिला समूहों के माध्यम से करने लिए पत्रावली प्रस्तुत करने के निर्देश दियें, ताकि बच्चों को मीनू के अनुसार शुद्ध भोजन उपलब्ध कराया जा सकें।

उन्होंने विद्यालय के छत से पानी रिसाव एवं शीलन को दूर करने के लिए विद्यालय की छत पर टीन सैड तैयार करने के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, इसके साथ ही विद्यालय में मार्डल शौलाचय बनाये जाने के लिए आंकलन तैयार कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दियें, ताकि विद्यालय में उक्त कार्यो के लिए धनराशि स्वीकृति करायी जा सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि विद्यालय में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था रहें इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाय।

उन्होंने प्रधानाचार्य को विद्यालय में आवश्यक सामाग्री क्रय करने के लिए पांच हजार तक की धनराशि व्यय करने की स्वीकृति प्रदान की गयी, जिसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी को देते हुए उसका अनुमोदन पत्रालेख बाद में प्रेषित करने के निर्देश दिये गयें। जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में खराब सीसीटीवी कैमरों को भी ठीक करने के निर्देश दियें। निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष जिला पंचायत नवीन परिहार, जिला शिक्षा अधिकारी पदमेंद्र सकलानी, अधि0अभि0 ग्रामीण निर्माण विभाग रमेश चन्द्रा, जल संस्थान डीएस देवडी, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग सुनील दत्ताल, महेश पंत, ममता मेहता, विनोद जोशी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।