बिजली विभाग के लाखों दबाए बैठे हैं ये सरकारी विभाग, विद्युत विभाग ने थमाए नोटिस

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
photo-uttranews

new-modern

सरकारी विभागों का डेढ़ करोड़ बकाया है सरकारी विभागों पर, प्रभावित हो रही है वसूली

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा में सरकारी विभागों ने बिजली विभाग के राजस्व ​बसूली के अभियान में रोढ़ा अटका दिया है। विभिन्न विभागों ने बिजली विभाग का बिजली बिल के एवज में करीब डेढ़ करोड़ रूपये की राशि दबा रखी है। वसूली प्रभावित होने के चलते बिजली विभाग ने सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को नोटिस जारी किया है।
वित्तीय वर्ष में विभिन सरकारी और गैर सरकारी और निजी कनेक्शनधारियों से बिजली ​बिलों का बकाया वसूली में जुटा है। निजी कनेक्शनधारियों से तो वसूली की प्रक्रिया चल रही है लेकिन सरकारी विभागों की ओर से नियमित बिल जमा नहीं होने से यह राशि भारी भरकम हो गई है। यहीं नहीं वसूली लक्ष्य में करीब डेढ़ करोड़ रूपया इन्हीं सरकारी विभागों की ओर से देय है। इसलिए बिजली विभाग की ओर से सभी ​बकाएदार विभागों को बिल जमा करने का नोटिस जारी किया है। विभाग का कहना है कि यदि समय पर धनराशि जमा नहीं की गई तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।
अल्मोड़ा विद्युत वितरण खंड कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी विभागों में जो बड़े बकाएदार हैं। उनको पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। अधिशासी अभियंता डीडी पांगती ने बताया कि विभाग ने सभी बकाएदारों को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है। दिए गए समय तक यदि बिलों का भुगतान नहीं किया गया तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

बिजली विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ये विभाग फिलहाल बड़े बकायेदार हैं——
नगरपालिका——— 92.72 लाख
बीएसएनएल— 7.86 लाख
सरकारी स्कूल— 33.61 लाख
वन विभाग———1.36 लाख
लघु सिंचाई— 74 हजार
सिंचाई—— 84 हजार
पुलिस विभाग— 3.38 लाख
स्वास्थ्य विभाग—— 9.06 लाख
पटवारी चौकिया——— 4.93 लाख
पशुपालन—— 59 हजार
पीडब्लूडी——— 3.47 लाख
विकासखंड कार्यालय—— 88 हजार
डीएसओ—— 67 हजार