देश में सात टेक्सटाइल पार्क को कैबिनेट ने दी मंजूरी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को अगले पांच वर्षों में देशभर में सात टेक्सटाइल पार्क बनाने को मंजूरी दे दी है। अगले पांच वर्षो में 4,445 करोड़ रुपये की लागत से ‘मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल रीजन एंड अपेरल पार्क’ (पीएम मित्र) योजना के तहत यह सात टेक्सटाइल पार्क बनाये जायेगें।

new-modern


कर पार्क से 3 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

पीएम मित्र के तहत एक ही स्थल पर कताई, बुनाई, प्रसंस्करण एवं रंगाई और छपाई से लेकर परिधान निर्माण तक एकीकृत वस्त्र मूल्य श्रृंखला बनेगी। एकीकृत वस्त्र मूल्य श्रृंखला से उद्योग की लागत में कमी आने की उम्मीद जतायी जा रही है वही अनुमान के तहत प्रति पार्क से 1 लाख प्रत्यक्ष और 2 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद जतायी जा रही हैं।

व्यापक एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान (पीएम मित्र) पार्कों को विभिन्न इच्छुक राज्यों में स्थित ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड स्थलों पर स्थापित किया जाना है। विकास पूंजीगत सहायता के रूप में इसकी कुल लागत का 30 प्रतिशत भारत सरकार खर्च करेगी। एक ग्रीनफील्ड पीएम मित्र पार्क के लिए भारत सरकार कुल परियोजना लागत की 30 फीसदी सहायता देगी और इसकी अधिकतम सीमा 500 करोड़ होगी। मूल्यांकन के बाद ब्राउनफील्ड स्थलों को लेकर बाकी अवसंरचना और दूसरे सहायक सुविधाओं को विकसित करने के लिए विकास पूंजीगत सहायता कुल परियोजना की 30 फीसदी होगी। इसे 200 करोड़ रुपये तक सीमित किया गया है।


यह राज्य दिखा रहे है रूचि
कैबिनेट के फैसले के बारे में बताते हुए राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश ने बताया कि तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे कई राज्यों ने टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने में रुचि दिखाई है। उन्होने उम्मीद जतायी कि इस योजना से एफडीआई और स्थानीय निवेश को बढ़ावा मिलेगा।