Uttarakhand Breaking – राज्य में अब 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगे वाहन, एसओपी हुई जारी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

63672f7ea9ed6fd1241f25d46a3527d4

new-modern

देहरादून, 10 जून 2021 

कोविड—19 के केस कम होने के साथ ही अब उत्तराखण्ड (Uttarakhand) सरकार धीरे धीरे पाबंदियो को खत्म कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने वाहनों में 100 प्रतिशत सवारियों को बिठाये जाने की अनुमति दे दी है। इस बाबत परिवहन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने बुधवार को इसके लिये संशोधित एसओपी जारी कर दी।

संशोधित एसओपी आने के बाद अब सार्वजनिक वाहन जैसे बस, टैक्सी कैब, मैक्सी कैब, थ्री व्हीलर ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा आदि वाहन 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किये जा सकेंगे।  

संशोधित एसओपी के अनुसार प्रदेश में सभी सार्वजनिक वाहनों का संचालन अब 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ होगाा। अंतरराज्यीय और अंतर जनपदीय मार्गों पर बस, टैक्सी कैब, मैक्सी कैब, थ्री व्हीलर ऑटो, विक्रम व ई-रिक्शा का संचालन सीट क्षमता के हिसाब से किया जायेगा। लेकिन इसमें साफ किया गया है कि सवारियों को खड़ा करके नहीं ले जाया सकेगा।  सभी वाहन स्वामियों को राज्य परिवहन प्राधिकरण की ओर से निर्धारित दर पर ही किराया वसूलने को कहा गया है।  

क्या बरतनी होगी सावधानियां

 यात्रा के पहले और बाद में वाहन को सैनिटाइजेशन करना होगा। वही वाहनो में सोशल डिस्टेसिंग, मास्क आदि के नियम पूर्व की एसओपी की भांति रखे गये है। लेकिन बाहरी राज्यों से आने वालों और मैदानी जिलों से पर्वतीय जिलों में जाने वालों के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट और स्मार्ट सिटी पोर्टल पंजीकरण करना जरूरी कर दिया गया है। वही बस संचालकों और  अंतरराज्यीय व अंतर जनपदीय यात्रा कर रहे लोगों को  स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।