Almora- मुख्यमंत्री के फैसले से बदल जाएगी अल्मोड़ा की पहचान, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष ‌की प्रतिक्रिया

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

गैरसैंण विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा गैरसैंण को नई कमीश्नरी बनाने और उसमें अल्मोड़ा (Almora) को शामिल किए जाने की घोषणा पर प्रतिक्रिया आने लगी है।

अल्मोड़ा, 04 मार्च 2021- गैरसैंण विधानसभा सत्र के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा गैरसैंण को नई कमीश्नरी बनाने और उसमें अल्मोड़ा (Almora) को शामिल किए जाने की घोषणा पर प्रतिक्रिया आने लगी है।

new-modern

यह भी पढ़े….

केएमओयू बस हादसा अपडेट (Almora) …तो तेज रफ्तार बनी हादसे की वजह, वाहन में 3 मासूम भी थे सवार पढ़ें पूरी खबर

कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष परितोष जोशी ने कहा कि इससे सांस्कृतिक नगरी कही जाने वाले अल्मोड़ा (Almora) की पहचान बदल जाएगी। उन्होंने फेसबुक पर भी एक पोस्ट की है और बयान भी जारी किया है। “कुमाऊँ की कमिश्नरी को अल्मोड़ा से नैनीताल अंग्रेज सरकार में तत्कालीन कुमाऊँ कमिश्नर हैनरी रैमजे ने अक्टूबर 1856 में स्थानांतरित किया था। उस समय से लेकर अब तक कुमाऊँ की कमिश्नरी नैनीताल थी।

अल्मोड़ा नगर से नैनीताल का सफर लगभग 2 घंटे में तय होता है। आज अंग्रेज सरकार के फैसले लगभग 165 साल के बाद वर्तमान सरकार के मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार नए मंडल गैरसैण का निर्माण हो रहा है जिसके हिसाब से अल्मोड़ा जिला इस मंडल में शामिल हो जाएगा।

यह भी पढ़े….

अल्मोड़ा के लिए राहत की खबर- कोरोना(corona) शून्य हुआ अल्मोड़ा

अल्मोड़ा विधानसभा, जागेश्वर विधानसभा और सोमेश्वर विधानसभा के निवासियों को अपने कार्य के लिए जहाँ कुमाऊँ की कमिश्नरी नैनीताल जाने में लगभग 2 घंटे लगते थे, अब गैरसैंण जाने 4 घंटे का समय लगेगा और यातायात में खर्च में भी अधिक लगेगा।

यह भी पढ़े….

बिग ब्रेकिंग — गैरसैंण (Gairsain) बनी ​उत्तराखण्ड की तीसरी कमिश्नरी, अल्मोड़ा, चमोली सहित चार जिले होंगे शामिल

अल्मोड़ा नगर सांस्कृतिक होने के साथ साथ कुमाऊं की राजधानी भी हुआ करता था। आज इस फैसले से अब अल्मोड़ा के नागरिक कुमाऊँ मंडल से हट कर अब गैरसैंण मंडल के निवासी कहलाएंगे। हमारी प्राचीनतम और ऐतिहासिक पहचान जिस पर हमें गर्व था, आज वर्तमान सरकार और मुख्यमंत्री ने बिना यहाँ के निवासियों की राय जाने उसको बदल दिया।”

Almora

उत्तरा न्यूज youtube चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw