shishu-mandir

Almora: जूनियर हाईस्कूल बागपाली में कौशल विकास और कँरियर(skill development and career) पर हुई कार्यशाला

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Workshop on skill development and career in Junior High School Bagpali

अल्मोड़ा, 15 मई 2022- राजकीय जूनियर हाईस्कूल बागपाली में कौशल विकास व कँरियर विषय (skill development and career)पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
skill development and career
Junior High School Bagpali


इस कार्यशाला में पूर्व छात्र संगठन, महिला मंगल दल व विद्यालय के छात्रों सहित लगभग 70 बालक व बालिकाओं ने भाग लिया।


कार्यशाला में कँरियर काउंसलर प्रीति पांडे ने प्रतिभागियों से उनके लक्ष्य को जानने का प्रयास किया और उनके लक्ष्य के अनुसार उन्हें कैरियर बनाने के गुर सिखाए।


दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास के राज्य प्रभारी भीष्म शर्मा ने दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास के द्वारा पिथौरागढ़ में संचालित छ माह के निशुल्क प्रशिक्षण की जानकारी दी।

उन्होंने अनुसूचित जाति के बालिकाओं को इस योजना से लाभान्वित होने की अपील की।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता गोविन्द गोपाल ने कहा कि शिक्षा से ही बच्चे अपने कौशल का विकास करके अपना कँरियर बना सकते है।

उन्होंने नई शिक्षा नीति के लिए इस तरह के कार्यशाला को कारगर बताया। उन्होंने इस विद्यालय द्वारा समय समय पर इस तरह की गतिविधियों से बच्चों के सर्वांगीण विकास की सोच में सफल होने की बात कही।

गोविन्द गोपाल ने कहा कि विद्यालय के सम्बन्ध में ये बात स्तब्ध करने वाली बात है कि सालों बाद भी विद्यालय को भाषा का अध्यापक नहीं मिला है, लेकिन भाषा अध्यापक के अभाव में भी विद्यालय के छात्रों का अच्छा भाषाई विकास सुनिचित करने में सफल रहे शिक्षक योगेन्द्र की लगन को देखते हुए भाषायी विकास को केन्द्रित करते हुए विशिष्ठ कार्यशालाएं आयोजित करने का निर्णय गया, जिससे भाषा अध्यापक की कमी झेल रहे छात्र छात्राओं को लाभ मिलेगा।बच्चों ने भी कार्यशाला में खूब सवाल जवाब किये।

कार्यशाला के प्रमुख वक्ताओं ने भी उनकी जिज्ञासा के हिसाब से जवाब देकर सन्तुष्ट किया। कार्यशाला मुख्य आयोजक प्रधानाध्यापक योगेंद्र रावत ने कार्यशाला का संचालन किया। इस अवसर पर एस एम सी अध्यक्ष महेश राम,सामाजिक कार्यकर्ता रविन्द्र बिष्ट व पूर्व छात्र संगठन के अध्यक्ष मनोज कुमार आदि लगभग 70 बालक व बालिकाएं मौजूद रहे।