shishu-mandir

White Hair Problem: सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे, पाएं नेचुरल काले बाल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद (White Hair Problem) होने लगे हैं, ऐसे में युवाओं को लो confidence और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। Market में मौजूद chemical products और Hair Dye use करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में health experts बालों को naturally dark करने की सलाह देते हैं।

new-modern
gyan-vigyan


Natural तरीके से सफेद बाल करें काला


(White Hair Problem)
सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे मनचाहा रिजल्ट भी पाया जा सकता है। इसके उलट कुछ लोग काले बाल वापस पाने के लिए रसोई की ऐसी चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं जिसका कोई फायदा नहीं होता। आइए आज हम उन तरीकों के बारे में बात कर रहे रहे हैं जिसपर आप अपना टाइम वेस्ट न करें, क्योंकि इससे बालों की सफेदी दूर नहीं होगी।


इन 3 चीजों से बालों की सफेदी (White Hair Problem)
से नहीं मिलेगा छुटकारा

  1. प्‍याज (Onion)

प्याज (Onion) को बालों की मजबूती और हेयर ग्रोथ के लिए असरदार औषधि माना जाता है, इसमें मौजूद सल्‍फर से हेयर फॉल की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। कई लोग गलती से इस सब्जी को सफेद बालों का इलाज समझ बैठते हैं, लेकिन सच तो ये हैं कि प्याज बाल काला करने के काम नहीं आता।

  1. दही (Curd)

दही (Curd) के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इसकी antibacterial property dandruff तो दूर करने में मदद करती है। कई लोग इस उम्मीद में नहाते वक्त सिर पर दही लगाते हैं कि उनके बाल काले हो जाएगें, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता।

  1. लहसुन (Garlic)

लहसुन (Garlic) में सल्‍फर कम्‍पाउंड sulphur compound Alison मौजूद होते हैं जो बालों की growth बेहतर करने में मददगार हैं, लेकिन अगर आप इसका पेस्ट तैयार करके सिर पर लगाएंगे तो इससे बाल कभी भी काले नहीं होंगे, अगर आप ऐसी कोशिश कर रहे हैं तो इस तरीके को आजमाना आज ही छोड़ दें।