Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

Uttarakhand- डीजीपी अशोक कुमार का बड़ा फैसला, अब वीडियो कान्फ्रेंसिंग से होगा फरियादियों की शिकायतों का समाधान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Uttarakhand- Video conferencing will solve complaints of complainants

Screenshot-5

देहरादून, 05 दिसंबर 2020
(Uttarakhand)
जनपद पुलिस द्वारा की गई जांच से संतुष्ट नहीं होने वाले फरियादियों की शिकायतों के निदान को लेकर नवनियुक्त डीजीपी अशोक कुमार (DGP Ashok Kumar) ने बड़ा फैसला लिया है।

new-modern
gyan-vigyan

अब ऐसे महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान पुलिस मुख्यालय द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। डीजीपी स्वयं शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुनेंगे।

दरअसल, कई बार शिकायतकर्ता जनपद स्तर की पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं होता। ऐसी शिकायत की जांच व विवेचना के लिए फरियादी व जांच अधिकारी को पुलिस मुख्यालय बुलाया जाता था। पुलिस मुख्यालय आने जाने में शिकायतकर्ता का काफी समय व धन बर्बाद होता था।(Uttarakhand)

अब शिकायतकर्ताओं एवं जांच अधिकारी को पुलिस मुख्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी। नये साल से यानि 1 जनवरी से प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर 12 से 1 बजे तक डीजीपी अशोक कुमार व आईजी ला एंड आर्डर द्वारा संबंधित जनपद से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऐसी शिकायतों की जांच विवेचना की समीक्षा की जाएगी। जिसमें शिकायतकर्ता, जांच अधिकारी और विवेचना अधिकारी द्वारा अपना पक्ष रखा जाएगा। (Uttarakhand)

बैठकी होली(Baithaki holi )- कुमाँऊं में सजने लगी होली की महफिलें

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पुलिस मुख्यालय स्तर पर पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, जनपद स्तर पर जनपद प्रभारी, पुलिस उपाधीक्षक, थाना प्रभारी, जांच अधिकारी, विवेचना अधिकारी और शिकायकर्ता मौजूद रहेंगे।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि यह व्यवस्था अगले माह 1 जनवरी से लागू होगी। उन्होंने बताया कि वीडियो कान्फ्रेंसिंग से सुनी जाने वाली शिकायतों का निराकरण वह स्वयं तथा पुलिस महानिरीक्षक, लाॅ एंड आॅर्डर द्वारा किया जाएगा।

डीजीपी ने कहा कि इस व्यवस्था से जहां एक ओर शिकायतकर्ता, जांच अधिकारी एवं विवेचना अधिकारी के समय की बचत होगी वही, संबंधित प्रकरण या विवेचना की समीक्षा समय से हो सकेगी इसके अलावा पीड़ित को त्वरित न्याय भी मिलेगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/