shishu-mandir

उत्तराखंड: Lockdown 4.0 के लिए नई गाइडलाइन (Guideline), आपका जिला किस जोन में जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read
zone
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून, 18 मई 2020
राज्य सरकार ने लॉक डाउन के चौथे चरण की गाइडलाइन जारी कर दी है. नई गाइडलाइन के मुताबिक प्रदेश में अब किसी भी जनपद को रेड जोन में नहीं रखा गया है. 7 जिले ग्रीन तो 6 जिलों को आरेंज श्रेणी में रखा गया है.

उत्तराखंड में मंगलवार यानि कल से Lockdown 4.0 की नई व्यवस्था लागू हो जाएगी. सचिवालय में सोमवार यानि आज लॉक डाउन के चौथे चरण को अंतिम रूप दिया गया.

मुख्य सचिव उत्पल सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में अब कोई भी जिला रेड जोन में शामिल नहीं है, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल, उत्तरकाशी और ऊधमसिंहनगर जिले को ऑरेंज जोन में रखा गया है. इसके साथ ही हरिद्वार, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ ग्रीन जोन में हैं.

इसके अलावा उत्तराखंड के बड़े शहरों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला तय किया गया है. प्रदेश में देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, रुद्रपुर, काशीपुर, कोटद्वार और रुड़की में वाहनों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला जारी किया गया है.

राज्य में रोज खुलेंगी दुकानें

उत्तराखंड में अब दुकानें हर रोज खोली जाएगी. लॉक डाउन 4 में भी पूर्व की तरह दुकान खोलने का समय सुबह 7 से शाम 4 बजे तक तय किया गया है. जबकि सरकारी कार्यालय सुबह 10 बजे से शाम 4 तक खुलेंगे. शॉपिंग मॉल, सिनेमा घर, शिक्षण संस्थान फिलहाल बन्द रहेंगे कंटेन्मेंट ज़ोन के मौजूदा नियम और प्रतिबंध आगे भी जारी रहेंगे.