Snowfall in kedarnath

Uttarakhand: Heavy snowfall in Kedarnath, see photos here

केदारनाथ, 03 नवंबर 2020
उत्तराखंड समेत पूरे उत्तरी भारत में सर्दी का सितम शुरू हो गया है। मंगलवार तड़के केदारनाथ धाम में तेज बर्फबारी हुई। जिससे मंदिर परिसर व आस पास का क्षेत्र में दो से ढाई इंच तक बर्फ से पट गया।

Kedarnath 2

केदारनाथ में यह सीजन की दूसरी बर्फबारी है। इससे पहले रविवार को भी केदारनाथ में बर्फबारी हुई। केदारनाथ के अलावा मद्महेश्वर, तुंगनाथ और कालीशिला की पहाड़ियों पर भी हल्की बर्फबारी हुई।

Kedarnath 3

बर्फबारी ने जहां एक ओर मंदिर परिसर व पहाड़ों की सुंदरता में चार चांद लगा दिए वही, दर्शन को पहुंचे ऋद्धालुओं को भारी ठंड का सामना करना पड़ा। इस दौरान बाबा केदार के कई भक्त बर्फबारी का जमकर आनंद लेते नजर आए और इस सुंदर नजारे को अपने कैमरों में भी कैद किया।

Kedarnath 4

इधर बदरीनाथ में नलों में पानी जमने से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। धाम के आसपास की छोटी जलधाराएं और नाले भी सर्दी के कारण जम गए।

बताते चले कि उत्तराखंड के चारों धामों के कपाट बंद होने की तिथि तय कर दी गई है। जिसमें गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 15 नवंबर, केदारनाथ व यमुनोत्री धाम के कपाट 16 नवंबर एवं बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे।

इन दिनों भारी संख्या में ऋद्धालु केदारनाथ धाम के दर्शन को पहुंच रहे है। कोरोना काल के बाद मंदिर में इन दिनों काफी चहल पहल दिखाई दे रही है।