shishu-mandir

UKD की मांग: जिलावार कोटा निर्धारण के तहत हो पुलिस भर्ती

editor1
3 Min Read
fire broke out
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

UKD demand: Police recruitment should be done under district wise quota fixation

अल्मोड़ा -13-जून 2022-उत्तराखंड क्रांति दल(UKD) अल्मोड़ा जिला ईकाई द्वारा गांधी पार्क अल्मोड़ा में धरना देते हुए राज्यपाल उत्तराखंड से मांग की गयी कि पुलिस भर्ती पूर्व की भांति जिलावार कोटा निर्धारित करते हुए की जाय‌।

saraswati-bal-vidya-niketan
UKD
UKD


इस मौके पर राज्यपाल को भेजे गये ज्ञापन में उक्रांद (UKD)ने कहा कि उत्तर प्रदेश के समय से जिलावार कोटा निर्धारित कर पुलिस भर्ती करने की व्यवस्था को वर्तमान सरकार द्वारा बदल कर राज्य स्तर पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है जिसके चलते पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं के हित प्रभावित होंगे ।


कहा कि “पर्वतीय क्षेत्र के जो युवा फिजीकल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं वे लिखित परीक्षा में मैदानी क्षेत्रों के अभ्यर्थियों से पिछड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें पढ़ाई कोचिंग की वे सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं जो मैंदानी क्षेत्रों में हैं ।

पर्वतीय क्षेत्र के विकास की अवधारणा से बनाये गये उत्तराखंड राज्य के औचित्य पर सरकार के ऐसे निर्णय प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं।”


एक अन्य ज्ञापन में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लगाये जा रहे सोलर प्लांटों में लाभार्थी अंश शून्य तथा सरकारी अनुदान लागत का 60%किये जाने की मांग करते हुए कहा गया है कि एक बेरोजगार अभ्यर्थी 3 लाख रूपये अंशदान कहां से लायेगा।

ज्ञापन में बाहरी क्षेत्रों के पूंजीपतियों को ग्रामीण क्षेत्र के किसानों की भूमि लीज पर देकर सोलर प्लांट लगाये जाने के स्थान पर स्थानीय कृषकों, बेरोजगार युवाओं की कोआपरेटिव बनाकर सोलर प्लांट लगाये जाने की मांग की गयी है ताकि कृषकों की आय बढ़े और बेरोजगारों को रोजगार मिल सके।


UKD के ज्ञापन में राज्यपाल से राज्य सरकार को उक्त मामलों में स्पष्ट निर्देश देने की मांग की गयी है ज्ञापन में मांगों के पूर्ण न होने पर आन्दोलनात्मक कार्यवाही किये जाने की चेतावनी उक्रांद द्वारा दी गयी है ।

धरने में UKD के जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला, ब्रह्मानन्द डालाकोटी, गोपाल मैहता, गिरीश गोस्वामी, दिनेश जोशी,शेखर डालाकोटी,उदय मेहरा दीपक बगड़वाल हिमांशु बिष्ट मयंक बगड़वाल करन बिरोडिया राकेश नेगी पंकज जीना विक्रम राणा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।