dr. harak singh rawat

State Foundation Day celebrated with great enthusiasm in Almora

अल्मोड़ा, 9 नवम्बर 2020
21वां राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day)
जनपदभर में हर्षोल्लास से मनाया गया। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित हुआ। प्रभारी मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने 21वें राज्य स्थापना दिवस पर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित ‘विकसित होता उत्तराखण्ड— बातें कम, काम ज्यादा’ पुस्तिका का विमोचन किया।

State Foundation Day 1

बतौर मुख्य अतिथि डॉ. हरक सिंह रावत ने राज्य आन्दोलनकारियों को नमन करते हुए कहा कि नये भारत के निर्माण में उत्तराखण्ड अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य निर्माण (State Foundation Day) में उत्तराखण्ड आन्दोलनकारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। आज हम सौभाग्यशाली है जो पृथक राज्य में रह रहे है।

उन्होंने कहा कि इन 20 वर्षों में राज्य ने स्वास्थ्य सेवाओं, सड़क, विद्युत एवं अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य किया है और उत्तराखण्ड मजबूती से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने राज्य निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को भी याद किया।

कैबिनेट मंत्री डॉ. रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत तभी सम्भव है, जब हर राज्य हर गाॅव और हर नागरिक आत्मनिर्भर होगा। युवाओं और महिलाओं की आजीविका पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि खेत, खलिहानों में काम कर युवाओं को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करना होगा।

भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि रौतेला ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day) हमें ईमानदारी के साथ यह मूल्याकंन करने का अवसर प्रदान करता है कि हम राज्य की प्रगति व समृद्धि के लक्ष्य में कितना आगे बढ़े है। उन्होंने कहा कि हम सभी ईमानदारी से राज्य के विकास में भागीदार बने इसका सभी को प्रयास करना होगा।

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने अपने सम्बोधन में जनपदवासियों को राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day) की शुभकामनायें देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड राज्य के अनेक देशभक्तों ने स्वतंत्रता आन्दोलन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि जनपद को अग्रणी जनपद बनाने के लिए सभी लोगो के सहयोग की जरूरत है। टीम भावना से कार्य कर जनपद में कोरोना पर नियंत्रण पाया है। उन्होंने आगे भी सावधानी बरतने की अपील लोगो से की।

बाल कलाकारों ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों जिनमें मानस पब्लिक स्कूल, राजकीय इण्टर कालेज, जीजीआईसी एनटीडी के छात्र—छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुतियां इस दौरान दी वही, भातखण्डे संगीत महाविद्यालय, विहान सामाजिक संस्था ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। दर्पण समिति के कलाकारों ने द्वारा कोविड-19 जागरूकता के सम्बन्ध में एक नाटक का भी मंचन किया।

State Foundation Day 3

राज्य स्थापना दिवस (State Foundation Day) के कार्यक्रमों में एसएसपी पीएन मीणा, सीडीओ मनुज गोयल, एसडीएम बीएल फिरमाल, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, पुलिस उपाधीक्षक वीर सिंह, तहसीलदार संजय कुमार, नायब तहसीलदार मनीषा मारकाना, सीईओ एचबी चन्द, आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी केएस नपलच्याल, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, भाजपा महामंत्री महेश नयाल, संजय साह, कन्नू साह, सीएल टम्टा, प्रधानाचार्य रैमजे इण्टर कालेज विनय विल्सन, गिरीश मल्होत्रा, नरेन्द्र कुमार, डाॅ. विद्या कर्नाटक, विनोद राठौर सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन नवजोत जोशी ने किया।