shishu-mandir

Almora:: स्कूल स्थापना के 10‌वर्ष बाद भी नहीं हुई भाषा शिक्षक की तैनाती, कमी को दूर करने को इस अभिनव प्रयोग (innovation experiment)को किया आरंभ

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

school started this innovation experiment to overcome the shortage

अल्मोड़ा, 25 मई 2022- राजकीय जूनियर हाईस्कूल बागपाली में नयी शिक्षा नीति के अंतर्गत भाषा शिक्षण को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में भाषाई विकास पर एक अभिनव प्रयोग (innovation experiment)आरम्भ किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


इसमें अंग्रेजी एवं संस्कृत भाषा को छात्र व छात्राओं के बीच सरल एवं रोचक प्रयासों से लोकप्रिय बनाने और अपने दैनिक जीवन में व्यवहार में लाने हेतु प्रस्तावित पहली धरातलीय गतिविधि आरम्भ की गई।

IMG 20220525 WA0002
innovation experiment


इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के आग्रह पर आये सामाजिक कार्यकर्ता गोविन्द गोपाल ने विद्यालय के छात्रों का अंग्रेजी एवं संस्कृत भाषा के प्राप्त ज्ञान आकलन किया गया और उसमें पायी गयी कमियों को सुधारने का अभ्यास भी कराया।

IMG 20220525 WA0003
innovation experiment

नई शिक्षा नीति के अनुसार भाषा के संभाषणीय पक्ष को दृढ़ करने हेतु सजीव अभ्यास किये गए। विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष महेश राम ने शिक्षक योगेन्द्र द्वारा इस आयोजन हेतु सामाजसेवी गोविन्द गोपाल की सहायता लेकर बच्चों के भाषाई सुधार को सुनिश्चित करने पर अत्यन्त प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्ष पूर्व विद्यालय के आरम्भ से आज तक विद्यालय में भाषा का शिक्षक उपलब्ध नहीं हो पाया है। बिना भाषा शिक्षक के छात्रों को हो रही परेशानी को दूर करने हेतु यह गतिविधि आरम्भ की गई है।


अभिभावक सुन्दर राम ने भाषाई विकास के लिए इस गतिविधि को एक बड़ी उपलब्धि माना। प्रधानाध्यापक योगेंद्र ने बताया कि यह गतिविधि श्रृंखलाबद्ध रूप से आगे भी जारी रखी जायेगी ताकि बच्चों में अंग्रेजी,संस्कृत आदि भाषाई विकास हो सके।