shishu-mandir

सलाम महिलाओ के साहस को

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

भरी दोपहरी में जब आदमी कमरे के अंदर भी गरमी  से राहत पाने के लिए पंखे या एयर कंडीशनर का सहारा लेता है ,जंगल में आग बुझाने के मुश्किल काम के लिए कम ही लोग निकलेंगे पर जब मन में कुछ करने की इच्छा हो ,अपने जंगलों से वास्तव में प्यार हो तो आदमी पीछे नहीं देखता । यही किया ग्राम सूरी ,विकासखंड -ताङीखेत ,जिला अल्मोड़ा की एक दर्जन से अधिक महिलाओं ने जो पर्यावरण संरक्षण की नई कहानी लिख रही हैं ।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जागरूकता के अभाव में मई के महीने में ओण जलाने की लापरवाही से आरंभ हुई आग जब हवा की लपटों का सहारा पाकर पेङो की चोटियों को छूती हुई 21फीट चौङी सङक को पार कर वन पंचायत से आरक्षित वन क्षेत्र में प्रवेश कर गई तो सूरी की इन जांबाज महिलाओं नें मोर्चा संभाला ।किसी भी तरह के सहायक उपकरण के अभाव में केवल दरांती व झांपे के सहारे आग को बुझाने में महिलाओं नें पूरी ताकत लगा दी ।गांव के ही युवा व्यवसायी गणेश परिहार ,मटीला के प्रधान पूरन सिंह ,पूर्व सरपंच चंदन भंडारी व चंदनसिंह,वन रक्षक कुबेर  के साथ हम डेढ़ दर्जन लोगों नें पूरे डेढ़ घंटों तक आग पर काबू करने की कोशिश की ।

एक बार तो आग पर काबू किया जा चूका था लेकिन हवा की तेज़ लपटें आग को उनके नियत्रण से  बाहर ले गईं और लगभग 70 डिग्री का कोण बना रही पहाड़ी में आग तेजी से ऊपर को बढ़ गयी । कुछ ही देर में शीतलाखेत वन चौकी से वन रक्षक आनंद परिहार,श्याम ,बिहारी ,राजन राम ,संजय तथा धामस के पूर्व प्रधान खीम सिंह आदि के  साथ एक और दल पहुँच गया ।फिर आग को काबू करने के लिए वन विभाग नें मोर्चा संभाला और देर रात तक सफलता हांसिल कर ली ।

सूरी में ऐसा पहली बार हुआ जब जंगल की आग को बुझाने के लिए महिलाओं को आवाज देकर बुलाया गया “तली मली बाखई वालो जंगल में आग लाग रो ,समूह वाल जाओ आग बुझाओ “आमतौर पर इस तरह की पुकार सामाजिक कार्यों शादी विवाह आदि में ही लगाई जाती है ।हालांकि लगभग 100 परिवारों वाले सूरी गांव से एक दर्जन महिलाओं नें ही “अपने”जंगल को बचाने के लिए बाहर निकलने का साहस दिखाया यदि कुछ और परिवारों नें यह जज्बा दिखाया होता तो आग को पहले ही रोक लिया जाता फिर भी सूरी की महिलाओं को सलाम जिन्होने जंगलों को बचाने में महिलाओं की भूमिका को पुनः रेखांकित किया है ।  बेहद कम संसाधनों ,सुविधाओं के लगातार 6 घंटों तक मेहनत कर आग को बुझाने वाले वन विभाग के कर्मियों को भी सलाम ।