shishu-mandir

महंगाई- अब आटा भी हो गया है महंगा, टूट गए है 12 साल के रिकॉर्ड, जानिए कारण

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए एक और परेशान करने वाली खबर आई है। दरअसल पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस के दाम तो आसमान छू ही रहे हैं, अब आटे के दाम भी आसमान छूने लगे और कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए परेशानी और अधिक बढ़ गई है।

new-modern
gyan-vigyan

आपको बता दें कि भारत में गेहूं के आटे की मासिक खुदरा मूल्य अप्रैल महीने में करीब ₹32 रुपए 38 में से पहुंच गई है। यह बात ध्यान देने लायक है कि यह खुदरा मूल्य पिछले 12 सालों में सबसे अधिक है। आपको बता दें कि ऐसा ही उछाल भारत में 2010 जनवरी में भी देखने को मिला था।

आटे के दाम में अचानक आए इस उछाल का कारण गेहूं के उत्पादन में गिरावट और उसके साथ ही स्टॉक में गिरावट भी है। आपको बता दें कि इस वजह से सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में भी गेहूं में कटौती कर दी गई है। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष में गेहूं का अधिक निर्यात होने की संभावना है क्योंकि उस युद्ध के कारण विश्व में आपूर्ति की कमी पैदा हो गई है ,जिस वजह से वैश्विक बाजार में भी उछाल देखा जा रहा है और यही कारण है कि मार्च में जो गेहूं का खुदरा मूल्य चल रहा था ₹32 रुपए 38 पैसे पर पहुंच गया है।