shishu-mandir

Uttarakhand: अब एटीएम की तरह मशीनों से निकाल सकेंगे राशन(ration),राज्य में शुरू होने जा रहे हैं फूड ग्रेन एटीएम

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Uttarakhand: Now ration can be withdrawn from machines like ATM

देहरादून, 07 जून 2022- उत्तराखंड में आप जल्द ही एटीएम मशीनों की तरह ही मशीनों से राशन(ration) भी निकाल सकते हैं।(ration can be withdrawn from machines like ATM)


उत्तराखंड (uttarakhand)खाद्य विभाग जल्द ही एक नई योजना शुरू करने जा रहा है । खाद्य आपूर्ति मंत्री  रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि जिस प्रकार आम व्यक्ति एटीएम मशीन से अपनी जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं अब उसी तर्ज पर उत्तराखंड (uttarakhand)में आम जनता अनाज (ration)भी ले सकती है ।


मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि विश्व खाद्य योजना के खास योजना के तहत राज्य  में फूड ग्रेन एटीएम(food grain atm) शुरू होने जा रहा है।
विश्व खाद्य योजना के तहत इस संबंध में मंजूरी भी मिल चुकी है।

बता दे कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य  में चल रही है लेकिन अब उत्तराखंड  ऐसा करने वाला देश का तीसरा राज्य होगा।

मंत्री  रेखा आर्या (cabinate minister Rekha Arya)ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करेगा । साथ ही  इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी(ration can be withdrawn from machines like ATM)।

राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं ,चावल व दाल निकाल सकेंगे। इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा है। फिलहाल इसे कुछ चिह्नित क्षेत्रों में लगाया जाएगा, मंत्री का कहना है कि इससे लोग कहीं से भी यानि किसी भी मशीन से राशन निकाल सकता है।

TAGGED: