shishu-mandir

Pithoragarh- श्रमिकों के खड़े होने की जगह चिन्हित करने की मांग

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। बाहरी क्षेत्र से आए और अन्य मजूदरों के लिए जिला मुख्यालय में खड़े होने का स्थान चिन्हित करने की मांग जिलाधिकारी से की गई है। इस संबंध में शुक्रवार को मजदूर सेवा समिति का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिला और ज्ञापन सौंपा।

new-modern
gyan-vigyan

समिति के अध्यक्ष चंचल राम का कहना है कि जनपद में बिहार और अन्य जगहों के मजदूरों के लिए पूर्व में जिला प्रशासन ने नगर क्षेत्र के डाट पुलिया के पास खड़े होने का स्थान चिन्हित किया था। इसके तुरंत बाद ही मजदूर अपने घरों को चले गए थे, लेकिन अब श्रमिकों को खड़े होने की जगह नहीं मिल पा रही है। इसके चलते उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और स्थानीय दुकानदारों और गाड़ीवालों से उनकी नोकझोंक होती रहती है।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा कि ऐसी परिस्थितियों में श्रमिकों के खड़े होने के लिए जगह चिन्हित की जानी नितांत आवश्यक है। समिति ने यह भी कहना है कि मजदूरी के दौरान कई बार दुर्घटनाएं हो जाती हैं, लेकिन मालिक या ठेकेदार उनसे 10 रुपये के स्टांप पर लिखकर इनकी बीमा राा हड़प लेते हैं। उन्होंने इसकी जांच कराने की मांग भी की है कि श्रमिकों का बीमा है या नहीं। समिति ने जिलाधिकारी से जल्द इन समस्याओं के निराकरण की मांग की है।