shishu-mandir

पोस्ट ऑफिस ने शुरू की है एक जबरदस्त स्कीम , इस तरह खाता खुलवाकर हर महीने पाए इन्टरस्ट

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read
Screenshot-5

पोस्ट ऑफिस मासिक आय स्कीम को बेहद अच्छी स्कीम माना जा रहा है। हम पोस्ट ऑफिस की उस स्कीम की बात कर रहें है जो काफी जानी मानी स्कीम है जिसमें आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं और हर महीने अच्छा इन्टरस्ट पाते है। बता दें कि यदि आप इस स्कीम के तहत निवेश करते है तो आपको हर महीने 7.4 % का रेट ऑफ इन्टरस्ट है और इस स्कीम में आप कम से कम एक हजार रूपए से निवेश करना शुरू कर सकतें हैं।

new-modern
holy-ange-school

जिसके तहत आप सिंगल खाता खोलते है तो इसमें आप 9 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते है। इसके साथ ही ज्वाइंट खाता खोलते है तो कुल 15 लाख रुपए तक का बीमा किसी चिंता के निवेश कर सकतें हैं। इस स्कीम में इन्टरस्ट की बात की जाए तो आपको हर महीने दिया जाता है, जो कि आज कल चल रहा है 7.4% यह आपके पोस्ट ऑफिस खाते में खुद ही डिपोजिट जो जाता है। इसमें एक खास चीज यह भी है कि यदि आपको किसी भी समय पैसों की जरूरत पड़ती है तो इस स्कीम में प्री मैच्योर विडरोल का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

gyan-vigyan

माना की अगर यह स्कीम 5 साल की है लेकिन आप इसके शुरुआती और पहले साल में किसी भी रकम को नहीं निकाल सकतें है, आप एक साल बाद और तीन साल से पहले आप खाता बंद करा सकतें हैं। लेकिन कुछ शर्तों का आपको पालन करना होगा, आपके प्रिंसिपल अमाउंट की 2% की रकम काट ली जाएगी बाकी बची हुई रकम आपको वापस कर दी जाएगी।वही अगर आप तीन साल बाद और पांच साल से पहले इस खाते को बंद करवाना चाहते है, प्रिंसिपल अमाउंट की 1% की रकम इंटर के साथ आपको लौटा दो जाएगी।

इस खाते का मैच्योरिटी समय 5 साल है यदि खाताधारक खाता खोलने के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा और जितनी भी रकम उस समय तक जमा हो चुकी होगी वह सब नामिनी कोइन्टरस्ट के साथ पूरी रकम दी जाएगी।