उत्तराखंड— प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) में गड़बड़ी हुई तो नपेंगे डीएसओ: सीएम

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read

PMGKAY mein gadbadee huwi to napenge dso: cm

Screenshot-5

देहरादून, 06 जुलाई 2020
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना(PMGKAY) का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

holy-ange-school

उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित जिला पूर्ति अधिकारी की जिम्मेवारी तय की जाएगी.

ezgif-1-436a9efdef

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि (PMGKAY) के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की गड़बड़ी या कोताही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने सचिव खाद्य को अपने स्तर पर इसकी नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए है.

सीएम रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को नवंबर माह तक विस्तारित किया गया है. इससे देश के करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं. पिछले लगभग 4 माह में हर व्यक्ति को राशन उपलब्ध कराया गया है. राज्य में लौटे प्रवासियों के लिए भी राशन की व्यवस्था की गई.

61.94 लाख व्यक्तियों को खाद्यान्न वितरित

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना(PMGKAY) के अंतर्गत उत्तराखण्ड राज्य के 61.94 लाख व्यक्तियों को अप्रैल, मई व जून माह का खाद्यान्न दिया गया है. इसमें प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल और प्रति परिवार 1 किलो दाल निशुल्क वितरित की गई है.

नवम्बर 2020 तक मिलता रहेगा लाभ

अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) का विस्तार करने से जुलाई से नवम्बर तक 5 माह और यह लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलता रहेगा. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने देश के नाम संबोधन में इसकी घोषणा की थी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नियमित खाद्यान्न भी वितरित किया जाता रहेगा.

12 हजार प्रवासियों को 2 माह निशुल्क राशन वितरित

सीएम रावत ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना में करीब 12 हजार प्रवासियों को मई व जून माह में प्रति माह 5 किलों चावल प्रति व्यक्ति और 1 किलो दाल प्रति परिवार निशुल्क उपलब्ध कराई गई है. वन नेशन वन राशन कार्ड 1 जुलाई से लागू की जा चुकी है. इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशनकार्ड धारकों को अन्य राज्यों में और अन्य राज्यों के राशनकार्ड धारकों को राज्य में लाभ मिलेगा.

ताजा खबरों के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Joinsub_watsapp