Pithoragarh

Pithoragarh- logo ko 5 km ke dayre me banking suvidha pardhan kre


पिथौरागढ़ सहयोगी 30 दिसंबर 2020

पिथौरागढ़ (Pithoragarh)। जिला स्तरीय पुनरीक्षण समन्वय समिति की बैठक में जिले में बैंकिंग सुविधाओं और सरकार की बैंकों के माध्यम से प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की गई। साथ ही आरसेटी संस्थान की ओर से वर्तमान वित्तीय वर्ष में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई।

यूकेडी (UKD) ने बनाया सैनिक प्रकोष्ठ, युवा संयोजक की तैनाती भी की


विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी डा. वीके जोगदंडे
ने जिले में बैंकरहित गांवों में बैंकिंग सेवा के लिये बिजनेस प्रतिनिधि की नियुक्ति किए जाने की समीक्षा के दौरान जिला लीड बैंक प्रबंधक ने बताया कि जिले में कुल 247 बीसी की नियुक्ति की जानी थी, जिसमें से 197 बीसी की नियुक्ति बैंकों ने कर ली है।


इस संबंध में (Pithoragarh)
जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार व रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार सभी व्यक्तियों को 5 किलोमीटर के भीतर बैंकिंग सेवा प्रदान करनी है, जिन क्षेत्रों में बैंक की शाखा खोलनी संभव नहीं है, उन क्षेत्रों में बीसी नियुक्त कर बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराई जानी है। इसलिए शेष 50 बीसी तुरंत ही नियुक्त करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की समस्या है उन क्षेत्रों में वीसेट स्थापित कर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाये और इस कार्य को सभी बैंक प्राथमिकता से करें।

Pithoragarh— नगर के दो छात्रों का इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन


बैठक में वित्तीय साक्षरता की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक बैंक शाखा अपने क्षेत्र में एक माह में कम से कम एक वित्तीय साक्षरता आयोजित करेंं। वार्षिक ऋण योजना के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 34 प्रतिशत की उपलब्धि पर जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न गतिविधियों कृषि आदि क्षेत्रों में ऋण वितरित कर बैंकिंग योजना का लाभ जनता को उपलब्ध कराएं।


बैठक में राष्ट्रीय आजीविका मिशन , राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, पीएम स्वनिधि, स्पेशल कंपोनेंट प्लान समेत अनेक योजनाओं की त्रिमासिक प्रगति की समीक्षा करते हुए (Pithoragarh)
जिलाधिकारी ने कहा कि वित्तीय वर्ष में प्राप्त लक्ष्य के सापेक्ष प्रत्येक योजना में शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो इसके लिए विभाग तथा बैंक आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। निदेशक आरसेटी एचसी पुनेठा ने जिले में संचालित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी।

पिथौरागढ़: स्मैक (Smack) के साथ युवक गिरफ्तार


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार, रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आशुतोष झा, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अमित पाण्डेय, मुख्य प्रबंधक एसबीआई बीएस सीपाल, जिला लीड बैंक प्रबंधक अमर सिंह ग्वाल, मुख्य पशु
चिकित्साधिकारी डॉ विद्यासागर कापड़ी समेत विभिन्न विभागों व बैंकों के अधिकारी उपस्थित थे।


कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/