Online Shopping new rules : 1 जुलाई से बदलने वाले है ऑनलाइन शॉपिंग के ये नियम, यहां जानिए सब कुछ वरना होगी दिक्कत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Online Shopping new rules : आज के समय में जहां दुनिया डिजिटल होती जा रही है तो वही भारत भी बड़ी तेजी से Digital होता जा रहा है।

holy-ange-school

आज के समय में हम लोग दुकान में छोटे से छोटा पेमेंट करने से लेकर, खरीदारी करने तक का काम ऑनलाइन ही करते हैं, ऐसे में सरकार और आरबीआई online shopping और online payment को सुरक्षित बनाने के लिए कई नए नए नियम भी लागू करती रहती है, ऐसा ही एक नियम और लागू हो गया है।

ezgif-1-436a9efdef


दरअसल RBI के द्वारा एक नया नियम जारी करते हुए बताया गया है, कि 1 जुलाई के बाद अगर आप किसी भी online shopping करते हैं और online payment करते हुए Debit card aur Credit card का इस्तेमाल करते हैं, तो उन साइट्स पर अब आपको हर बार यह डिटेल्स फिल करनी होगी, ऑनलाइन वेबसाइट आपकी मर्जी के बिना इन कार्ड्स को सेव नहीं कर सकती हैं।


RBI के द्वारा सभी payment gateway, Payment merchant और Payment aggregators को अपने-अपने प्लेटफार्म में स्टोर की गई users की card details को हटाने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि अभी तक सभी ऑनलाइन स्टोर्स और पेमेंट गेटवेज कस्टमर्स की कार्ड डिटेल्स को स्टोर करते हैं, जिसे बार-बार कस्टमर को अपनी डिटेल फिल करने की जरूरत नहीं होती है।


जबसे RBI के द्वारा यह नया नियम लागू किया गया है, सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स इसको लेकर परेशान हैं। Apple ने तो ऐलान कर दिया है, कि वह इंडिया में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट नहीं करेगा। इसके लिए नेट बैंकिंग, UPI, Apple ID बैलेंस इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

Joinsub_watsapp