shishu-mandir

Bageshwar- बालश्रम उन्मूलन के लिए औचक निरीक्षण करें अधिकारी: सीडीओ

editor1
2 Min Read
Gramodhyoh Vikas Sansthan raised the demand
Screenshot-5

बागेश्वर। 24 मई, 2022- जनपद के विकास भवन सभागार में आज बालश्रम उन्मूलन जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह ने श्रम अधिकारी को रोस्टर बनाकर प्रत्येक माह खदान, फैक्ट्री, होटल, ढाबों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दियें।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह कम से कम 10 औचक निरीक्षण अनिवार्य रूप से जिला टास्क फोर्स द्वारा किये जाए। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान पुलिस व एनजीओ का सहयोग लिया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों से श्रम कराना अपराध है इसलिए किसी भी दशा में बालश्रम बर्दाश नहीं किया जायेगा, इसे रोकना हम सभी को दायित्व है।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने कहा कि बालश्रम के साथ ही बच्चों में भिक्षावृत्ति को भी रोका जाए तथा ऐसे भिक्षावृत्ति वाले बच्चों को विद्यालयां से जोडने के निर्देश भी दियें। उन्होंने कहा कि खदान क्षेत्रों में कार्य करने वाले मजदूरों का श्रम कार्यालय में पंजीकरण करने के साथ ही उनके बच्चों का स्वास्थ आदि का परीक्षण भी कराया जाए।

श्रम अधिकारी सुरेश चन्द्र ने बताया कि जनपद में बालश्रम का प्रकरण सामने नहीं आया है, लेकिन टास्क फोर्स व पुलिस द्वारा नियमित खनन क्षेत्रों व होटल-ढाबों का नियमित निरीक्षण किया जाता है।
बैठक में अधि0अधि0 नगर पालिका सतीश चन्द्र, विधि परिवीक्षक अधिकारी संतोश जोशी, पुलिस निरीक्षण त्रिलोक राम, उप निरीक्षक सुरभि राणा, बाल कल्याण समिति के कैलाश बोरा, एडीपीआरओ एचआर आर्या आदि मौजूद रहें।