shishu-mandir

WhatsApp पर घर बैठे हो जाएगा बैंक का यह जरूरी काम, Trick जान आप भी खुशी से झूम उठेंगे

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

WhatsApp दुनिया में सबसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स में से एक है। whatsapp पिछले एक साल में कई सारे नए अपडेट्स जारी कर चुका है जिनसे ऐप पर कई सारे नए और दिलचस्प फीचर्स भी आए हैं। आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने online payments में इस्तेमाल किये जाने वाले UPI PIN को भी whatsapp से ही बदल सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

WhatsApp का पेमेंट फीचर- शायद आपको पता होगा कि काफी समय पहले WhatsApp पर एक खास UPI payment फीचर की शुरुआत की गई थी, जिसका नाम ‘WhatsApp Pay’ है। इस फीचर की मदद से यूजर्स whatsapp पर ही एक दूसरे को पैसे भेज सकते हैं और एक दूसरे से पैसे ले सकते हैं। जिस तरह वॉट्सएप चैट्स पर मैसेज और media files exchange की जाती हैं, उसी तरह ‘WhatsApp Pay’ से अब पैसे भी exchange किये जा सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

Whatsapp पर बदलें UPI pin- आज हम आपको एक सिंपल-सी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे, वॉट्सएप पर ही अपने UPI payment के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले UPI PIN को बदल सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैसे भेजने के साथ-साथ आप वॉट्सएप पे पर अपना account balance चेक कर सकते हैं और यूपीआई पिन भी चेंज कर सकते हैं।

Follow करें ये आसान स्टेप्स- अपना UPI pin whatsapp पर बदलने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर whatsapp का ऐप खोलें और इस बात का ध्यान रखें कि आपका app updated है। Android phone users को whatsapp की होम स्क्रीन पर ऊपर की तरफ, दाएं कोने में आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगी। उन डॉट्स पर क्लिक करें और फिर drop down menu का पांचवा ऑप्शन, ‘payments’ सिलेक्ट करें। अगर आप Phone यूजर हैं तो आप इस सेटिंग तक अपने फोन पर whatsapp की होम स्क्रीन पर सबसे नीचे, दाएं कोने में दिए ऑप्शन को सिलेक्ट करके ढूंढ सकते हैं।

इसके बाद स्क्रीन पर दिए bank account के उस option पर क्लिक करें जिसका यूपीआई पिन आप बदलना चाहते हैं। इसके बाड ‘change UPI pin’ के ऑप्शन पर क्लिक करें, पहले अपना मौजूदा यूपीआई पिन डालें और फिर अपनी पसंद का नया पिन फीड करके कन्फर्म कर दें।

इस आसान तरीके से आप अपने अकाउंट का बैलेन्स भी चेक कर सकते हैं, पिन भी चेंज कर सकते हैं और बिना किसी झंझट के दोस्तों से पैसे exchange कर सकते हैं।