नेपाल ने पावर एक्सचेंज बाजार के जरिए भारत को 177 मेगावाट बिजली बेचनी शुरू की

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

काठमांडू, 5 जून 2022- काठमांडू और नई दिल्ली के बीच बिजली सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नेपाल ने अपने पावर एक्सचेंज बाजार के जरिए भारत को कुल 177.7 मेगावाट बिजली की बिक्री शुरू कर दी है।

holy-ange-school

राज्य के स्वामित्व वाली नेपाल विद्युत प्राधिकरण (एनईए) के प्रवक्ता सुरेश भट्टराई, नेपाल भारत को पहले ही 37.7 मेगावाट बिजली बेच चुका है। शनिवार की रात को 140 मेगावाट बिजली की बिक्री शुरू करने के बाद, अब हम इंडिया एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से कुल 177.7 मेगावाट बिजली बेच रहे हैं।

ezgif-1-436a9efdef

यह पहली बार है कि देश बिजली एक्सचेंज बाजार के माध्यम से इतनी बड़ी मात्रा में ऊर्जा का निर्यात कर रहा है।

भारत ने हाल ही में नेपाल को अतिरिक्त 364 मेगावाट बिजली निर्यात पर मंजूरी मिली थी।

नेपाल 7.04 रुपये प्रति यूनिट बिक रहा है। एनईए ने एक बयान में कहा कि नेपाल में बिजली की उच्चतम कीमत 12 रुपये प्रति यूनिट और न्यूनतम कीमत 1.49 रुपये प्रति यूनिट रखी गई है।

इसमें कहा गया है कि नेपाल विभिन्न 96 ब्लॉकों के माध्यम से आईईएक्स के माध्यम से बिजली का व्यापार कर रहा है।

नेपाल अब लगातार दूसरे साल अपने एक्सचेंज बाजार के जरिए भारत को बिजली बेच रहा है। लेकिन हिमालयी राष्ट्र भी भारत से साफ मौसम में ज्यादातर सर्दियों के मौसम में बिजली का आयात करता है।

मई में, नेपाल के एनईए ने इच्छुक भारतीय कंपनियों से नेपाल से 200 मेगावाट तक की बची बिजली की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं।

लेकिन एनईए द्वारा अंतिम बोली का खुलासा नहीं किया गया है, जो विचाराधीन है।

इस समय नेपाल में कुल बिजली उत्पादन 2,300 मेगावाट है और कुछ परियोजनाओं के चालू वित्त वर्ष के अंत तक चालू होने की संभावना है।

देश में लगातार बारिश ने नदियों में जल स्तर को बढ़ा दिया है, जिससे बिजली प्लांटों को अधिक बिजली पैदा करने में मदद मिली है।

Joinsub_watsapp