shishu-mandir

Nainital- इग्नू का नया एमसीए कार्यक्रम, आईटी के क्षेत्र में आधुनिक पाठ्यक्रमों से सुसज्जित

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

नैनीताल। हाल ही में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) प्रोग्राम में कई नवीनतम अध्याय जोड़े हैं। इस कार्यक्रम में जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। एआईसीटीई ने इग्नू को नया एमसीए कार्यक्रम चलाने की मंजूरी दे दी है और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए इग्नू को 20 हजार सीटें आवंटित की हैं।

new-modern
gyan-vigyan

जॉब मार्केट और कॉरपोरेट क्षेत्र में आईटी क्षेत्र के नवीनतम पाठ्यक्रम की उच्च मांग को ध्यान में रखते हुए, इग्नू ने अपने एमसीए कार्यक्रम में कई नए पाठ्यक्रम जोड़े हैं। इग्नू के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि इग्नू के नए एमसीए में जो नए क्षेत्र जोड़े गए हैं उनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डेटा, डेटा माइनिंग, डेटा वेयरहाउसिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि शामिल हैं। यह कहना महत्वपूर्ण है कि बहुत कम विश्वविद्यालय इन विषयों को अपने एमसीए कार्यक्रम में शामिल कर रहे हैं।

इग्नू ऐसे शिक्षार्थियों को यह बड़ा अवसर प्रदान कर रहा है जो आईटी क्षेत्र के इन नए विकासों को सीखने के लिए इच्छुक हैं। इग्नू के डी एस बी समन्वयक प्रो ललित तिवारी ने बताया कि जुलाई 2022 सत्र के लिए प्रवेश शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे इसके लिए आवेदन करने से पहले प्रबंधन कार्यक्रमों के विवरणिका को देखें। शुल्क भुगतान सहित प्रवेश की सभी प्रक्रियाएं इग्नू के समर्थ पोर्टल (https://ignouadmission.samarth.edu.in/ ) के माध्यम से की जाएंगी। वर्तमान में बीसीए और एमसीए कार्यक्रम देहरादून और हल्द्वानी के अध्ययन केंद्र में उपलब्ध हैं।