shishu-mandir

केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालु दूर कर रहे अपनी थकान, पर्यटन विभाग दे रहा है बाडी मसाज की सुविधा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

रुद्रप्रयाग,14 जून 2022- केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को पर्यटन विभाग की ओर से बाडी मसाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए केदारनाथ व सोनप्रयाग में एक-एक मसाज सेंटर खोले गए हैं, जहां यात्रा की थकान मिटाने के लिए प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। केदारनाथ यात्रा के पड़ावों पर बाडी मसाज सेंटर स्थापित करने के लिए सरकार लंबे समय से प्रयासरत थी। इस वर्ष पर्यटन विभाग ने केदारनाथ व सोनप्रयाग में यह सेंटर स्थापित भी कर दिए गए।

new-modern
gyan-vigyan

दरअसल, समुद्रतल से 11657 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 16 किमी की दूरी पैदल तय करनी पड़ती है। इससे अधिकांश श्रद्धालुओं को हाथ-पैर व बदन दर्द की शिकायत होना सामान्य बात है। इसी को देखते हुए पर्यटन विभाग की ओर से केदारनाथ व सोनप्रयाग में दो-दो बाडी मसाज मशीन लगाई गई हैं। इससे श्रद्धालु काफी सुकून महसूस कर रहे हैं। विदित हो कि केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पूर्व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने श्रद्धालु की सुविधा के लिए यात्रा पड़ावों पर बाडी मसाज के लिए मशीन लगाने की घोषणा की थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

जिला पर्यटन अधिकारी सुनील नौटियाल ने बताया कि मसाज सेंटर खुलने से स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मिल रहा है। विभाग की ओर से इन युवाओं को ट्रैनिंग दी गई है। बताया कि आने वाले समय में केदारनाथ पैदल मार्ग के पड़ावों पर भी बाडी मसाज सेंटर स्थापित करने की योजना है।

पूरी बाडी की मसाज के लिए प्रति 15 मिनट का 250 रुपये

सिर्फ हाथ-पैर की मसाज के लिए प्रति 10 मिनट का सौ रुपये

जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि केदारनाथ धाम में मंदिर मार्ग पर और सोनप्रयाग मुख्य बाजार में मसाज सेंटर स्थापित हुए 16 दिन हो चुके हैं। सेंटर में प्रति मशीन रोजाना दस से अधिक श्रद्धालु बाडी मसाज करा रहे हैं और अब तक 700 से अधिक श्रद्धालुओं ने मसाज मसाज कराया है।